पटवारी अभ्यर्थियों के लिए एक्सपर्ट के टिप्स:कॉन्फिडेंस डाउन हो रहा है, तो शादी के 14 साल बाद RAS टॉप करने वाली मुक्ता राव से जानें सक्सेस मंत्र

जयपुरएक वर्ष पहले

पटवारी भर्ती 2021 की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों के मन में एक्साइटमेंट और नर्वसनेस दोनों है। बहुत बार ऐसा होता है कि हम हताश हो जाते हैं। ऐसा लगता है कि सिर पर कोई बोझ है, जो तनाव का कारण भी बन जाता है। दैनिक भास्कर की खास सीरीज में कई अभ्यर्थियों ने हमें अपने सवाल भेजे। तीन दिन में ही हमें 1416 लोगों के प्रश्न मिले। अधिकांश अभ्यर्थी ऐसे थे जो सालभर से अच्छे से तैयारी तो कर रहे हैं, लेकिन परीक्षा नजदीक आते ही उनका कॉन्फिडेंस कम हो रहा है। ऐसे सभी अभ्यर्थियों के लिए मोटिवेशन बहुत आवश्यक है।

युवा ऐसे व्यक्तित्व से ही प्रेरित होते हैं, जो उनकी पीड़ा को समझ सके, उनके क्षेत्र में काम किया हो। ऐसी ही शख्सियत हैं मुक्ता राव, जिन्होंने RAS 2018 में टॉप किया। दैनिक भास्कर ऐप पर पटवारी परीक्षा की तैयारी और मोटिवेशन के लिए शेयर कर रही हैं खास टिप्स, जिनको फॉलो कर स्टूडेंट्स पॉजिटिव फील कर सकेंगे।

कौन हैं मुक्ता राव
झुंझुनू जिले के चिड़ावा की रहने वाली मुक्ता राव ने अपनी मेहनत और लगन से शादी के 14 साल बाद प्रदेश की सबसे कठिन परीक्षा RAS 2018 में टॉप किया था। इस सफलता के बाद वे उन महिलाओं के लिए खासतौर पर सबसे बड़ी प्रेरणा बनीं, जो कहती हैं कि शादी के बाद पढ़ाई नहीं हो सकती। मुक्ता राव की 2007 में शादी हो गई थी। उनका 10 साल का एक बेटा है। शादी के बाद 10 साल तक आईटी कंपनी में जॉब की। पति ने मोटिवेट किया तो RAS की तैयारी में जुट गई, सफलता का नया कीर्तिमान स्थापित किया।

RAS 2018 में टॉप करने के बाद मुक्ता राव अपने परिवार के साथ।
RAS 2018 में टॉप करने के बाद मुक्ता राव अपने परिवार के साथ।

RAS टॉपर मुक्ता राव के सुझाए टिप्स
1. सिलेबस के सेगमेंट को जस्टिफाई करते हुए एक-एक दिन जरूर दे, रिवीजन करें, लेकिन रिवाइज करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पूरे कंटेंट की बजाय केवल इंपॉर्टेंट फैक्ट्स और हाइलाइट किए हुए पॉइंट्स पर ही फोकस करें।

2. एक व्हाइट शीट ले और उस पर शॉर्ट नोट बनाते चलें, जो एग्जाम से पहले लास्ट टाइम में आप पढ़ सकते हैं।

3. आप ने जो पढ़ा है उसका मॉक टेस्ट दीजिए ताकि आप अपनी परीक्षा की तैयारी की जांच कर सकें।

4. स्ट्रेस नहीं ले और अगर स्ट्रेस फील करते हैं तो घरवालों से लगातार बातचीत करते रहें। स्टडी के अलावा आधा घंटा खुद के लिए निकालें। इस दौरान अपना पसंदीदा कोई भी काम करें।

5. रोज एक घंटा तेज वॉक करें, ताकि अपने स्ट्रेस को रिलीज कर सकें। इस दौरान आप अपने ऑडियो नोट्स सुन सकते हैं या फिर करंट अफेयर्स के टॉपिक सुनना भी फायदेमंद हो सकता है।

6. सात्विक भोजन करें, बाहर का खाना नहीं खाएं। जितना हो सके घर से बाहर जरूरत पड़ने पर ही निकलें, क्योंकि अभी मौसमी बीमारियां फैलने का समय है, आप किसी से इंफेक्टेड भी हो सकते हैं।

मुक्ता राव की खास सलाह- नेगेटिव मार्किंग का रखें ध्यान, अंदाज से प्रश्न न करें हल।
मुक्ता राव की खास सलाह- नेगेटिव मार्किंग का रखें ध्यान, अंदाज से प्रश्न न करें हल।

7. कुछ स्टूडेंट्स लगातार तीन घंटे तक परीक्षा नहीं दे पाते, इसके लिए वे मॉक टेस्ट दें और अपनी दिनचर्या में बदलाव करें।

8. कुछ स्टूडेंट्स रात भर पढ़ाई करते हैं और सुबह कुछ घंटों की नींद लेते हैं। इससे एग्जाम सेंटर पर नींद आने लगती है या फिर माइंड ब्लैंक हो जाता है। इसे आप अभी से बदलें। अपने शेड्यूल से 3 घंटे पहले उठने की आदत डालें।

9. इस बार पटवारी परीक्षा में एक तिहाई नेगेटिव मार्किंग भी है। इसके लिए आप मॉक टेस्ट के दौरान चेक कर लें कि किस प्रश्न के लिए आपके दिमाग में कितने नेगेटिव इंट्यूशन आ रहे हैं। कई स्टूडेंट अंदाजे से हल करने की कोशिश करते हैं, जो कई बार सही भी होता है, लेकिन ये रिस्क आप न लें। रियल एग्जामिनेशन के समय इस बात का ध्यान रखें कि जिन सवालों को आप अटेम्प्ट कर रहे हैं उन्हें स्टार मार्क कर लें। टाइम लिमिटेड है इसलिए आपको एक्यूरेसी और स्पीड का ध्यान रखना पड़ेगा।

10. एग्जाम से पहले किसी भी नए कंटेंट के लिए सोशल इंटरेक्शन से बचें। रिवाइज किए हुए मोड में ही रहें साथ ही अपना एनर्जी लेवल को डाउन नहीं होने दें। खूब पानी पीएं और पॉजिटिव एनर्जी के साथ पेपर अटेम्प्ट करें।

आपके सवाल हमें कैसे भेजें, नीचे दिए लिंक पर फॉर्म भरें
पटवारी भर्ती से जुड़ी हर एक्सपर्ट की खबर में आपको सबसे आखिरी में एक लिंक मिलेगा। क्लिक करने के बाद 'पटवारी भर्ती की तैयारी में दैनिक भास्कर कैसे बने मददगार' नाम से नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने सवाल हमें भेजने होंगे। इनमें से कॉमन समस्या से जुड़े सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट से लेंगे, जिन्हें आप इसी सेगमेंट में आकर पढ़ सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने विचार हमें जरूर भेजें।

इस लिंक पर CLICK कर भेजें अपने सवाल, एक्सपर्ट देंगे इसका जवाब

पटवारी परीक्षा में भी नकल का खतरा:बोर्ड अध्यक्ष बोले- खुफिया रणनीति तैयार है, न तो हाईटेक चप्पल चलेगी और न ही डमी कैंडिडेट

पटवारी भर्ती परीक्षा-2021:सभी विषयों से वेटेज और एग्जाम पैटर्न पर आधारित हैं 150 प्रश्न, सॉल्व कर चेक करें अपनी परफॉर्मेंस

पटवारी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी:ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर करें डाउनलोड; 5378 पदों के लिए 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

खबरें और भी हैं...