RBI में ऑफिसर पदों पर निकली भर्तियां:30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट 18 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन, 83,254 रुपए मिलेगी सैलरी

जयपुर3 महीने पहले

बैंकिंग क्षेत्र में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 303 पदों पर भर्ती निकली है। इनमें से ग्रेड बी अधिकारी के 294 पदों के साथ सहायक प्रबंधक के 9 पद शामिल हैं। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए 21 से 30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट उम्मीदवार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट opportunities.rbi.org.in पर जाकर 18 अप्रैल रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का चयन रिटर्न टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता
ग्रेड ‘बी’ (डीआर) ऑफिसर (सामान्य) के लिए न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन / समकक्ष तकनीकी या व्यावसायिक योग्यता (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए 50%) या ग्रेजुएशन/समकक्ष तकनीकी योग्यता के साथ सभी सेमेस्टर/वर्षों में कुल मिलाकर न्यूनतम 55% अंक (एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी आवेदकों के लिए उत्तीर्ण अंक) प्राप्त होना चाहिए।

वैकेंसी डिटेल्स

ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) जनरल : 238 पद ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) DEPR : 31 पद ऑफिसर ग्रेड-‘B’(DR) DSIM : 25 पद

सैलरी
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 303 पदों पर निकली भर्ती में सिलेक्शन होने वाले अभ्यर्थियों को 83,254 रुपए हर महीने सैलरी मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें RBI की गाइडलाइन के अनुसार भत्ते भी दिए जायगे।

महत्वपूर्ण तारीख
आवेदन की आखिरी तारीख : 18 अप्रैल 2022
परीक्षा की तारीख : 28 मई से 6 अगस्त 2022

ऐसे करें आवेदन
-आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं।
-होम पेज पर 'न्यू रजिस्ट्रेशन' लिंक पर क्लिक करें।
-मांगी डिटेल्स दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करें।
-जनरेट हुए क्रेडेंशियल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें।
-एप्लिकेशन फॉर्म भरें।
-संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा करें।
-आपका आवेदन जमा हो जाएगा, कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करके प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...