• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Mastermind Arrested From Agra, Second Ex college Student Union President, Paper Leak Connection Related To Barmer Jalore, Deal Was Done For 12 12 Lakhs

REET पेपर लीक का मास्टरमाइंड नरेगा में JEN:आगरा से पकड़ा, 40 लाख में खरीदा था पेपर, मुख्य आरोपी बत्तीलाल सहित पांच की पेशी; SOG को 5 दिन के रिमांड पर सौंपा, अगली सुनवाई 17 को

जयपुर9 महीने पहलेलेखक: विष्णु शर्मा
REET में पेपर को लीक कराने वाले पांच आरोपी सोमवार को गिरफ्तार। दाईं ओर पहले नंबर पर मास्टरमाइंड पृथ्वीराज मीणा।

REET पेपर लीक मामले में पुलिस ने सोमवार को पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक आरोपी पूरे प्रकरण का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। मास्टरमाइंड पृथ्वीराज को आगरा से गिरफ्तार किया गया है। पृथ्वीराज नरेगा में जूनियर इंजीनियर (JEN) है। पृथ्वीराज ने 40 लाख में रीट का पेपर खरीदा था। फिर पेपर को दूसरे आरोपी बत्तीलाल को 5 से 10 लाख में बेच दिया था। मामले में अब तक 19 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। मंगलवार दोपहर गंगापुर सिटी कोर्ट में मुख्य आरोपी बत्तीलाल, शिवदास उर्फ शिवा, रवि जीनापुर, पृथ्वीराज और रवि पागड़ी की पेश किया गया। एसओजी के एएसपी सत्यवीर सिंह ने कोर्ट में 10 दिन का रिमांड मांगा। लेकिन पांचों आरोपियों को 5 दिन की रिमांड पर SOG को सौंपा गया है। रिमांड अवधि 17 अक्टूबर को पूरी होने पर दोबारा पेश किया जाएगा।

पूरे मामले की जांच जयपुर में एसओजी पुलिस कर रही है। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि बत्तीलाल ने इन पेपर का अभ्यर्थियों से 12-12 लाख में सौदा किया था। इस पूरे प्रकरण के तार जालोर-बाड़मेर से भी जुड़े हैं। यहां तक कि एग्जाम से पहले कुछ अभ्यर्थियों को पेपर सॉल्व भी कराए गए थे। मामला उजागर होने के बाद से फरार हुए बत्तीलाल का राजनीतिक कनेक्शन सामने आया था। इस बीच फरार बत्तीलाल की तलाश में कई जगह दबिश दी गई।

एसओजी की टीम ने बत्तीलाल और उसके साथी शिवा चकेरी को उत्तराखंड में केदारनाथ से पकड़ा है। एक और कामयाबी एसओजी को मिली, जिसमें सवाईमाधोपुर पुलिस की मदद से गैंग में शामिल तीन आरोपियों को सोमवार को आगरा से धरदबोचा। इनमें पृथ्वीराज मीणा, रवि पागड़ी और रवि मीणा उर्फ रवि जीनापुर है। इस प्रकरण में पुलिस के लिए सबसे बड़ी कामयाबी बत्तीलाल मीणा की गिरफ्तारी मानी जा रही है।

रीट परीक्षा का पेपर उपलब्ध करवाने वाला बत्तीलाल मीणा (बाएं) और आगरा से पकड़ा गया पृथ्वीराज मीणा (दाएं)।
रीट परीक्षा का पेपर उपलब्ध करवाने वाला बत्तीलाल मीणा (बाएं) और आगरा से पकड़ा गया पृथ्वीराज मीणा (दाएं)।

नरेगा में जूनियर इंजीनियर है पेपर उपलब्ध करवाने वाला मुख्य सरगना पृथ्वीराज
दैनिक भास्कर की पड़ताल में सामने आया कि REET परीक्षा से पेपर मुहैया करवाने वाला असली मास्टरमाइंड पृथ्वीराज मीणा है। वह सवाईमाधोपुर का रहने वाला है। वह नरेगा में जूनियर इंजीनियर है। उसकी पोस्टिंग उनियारा में अलीगढ़ पंचायत समिति में थी। अप्रैल में ही वह सवाईमाधोपुर में ट्रांसफर होकर आया था।

करीब 10 साल तक पृथ्वीराज मीणा ने पश्चिमी राजस्थान के एक जिले में नौकरी की थी। इस बीच उसके संपर्क पेपर उपलब्ध करवाने गैंग के सदस्यों से हो गए। REET भर्ती परीक्षा में भी गैंग के संपर्क में आकर पृथ्वीराज ने पेपर खरीदा था। इसके बाद 5 से 10 लाख रुपए में बत्तीलाल को पेपर उपलब्ध करवाए। तब बत्तीलाल ने पृथ्वीराज द्वारा उपलब्ध करवाए गए पेपर को सवाईमाधोपुर जिले में ही गंगापुर सिटी में अपने परिचित को भेजा और उससे भी मोटी रकम वसूल ली।

पूर्व कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष के निजी स्कूल में सॉल्व करवाया गया था पेपर
दूसरा आरोपी रवि मीणा उर्फ रवि जीनापुर एक स्कूल संचालक है। वह वर्ष 2011-12 में सवाईमाधोपुर में राजकीय कॉलेज में छात्रसंघ अध्यक्ष भी रह चुका है। प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया है कि रवि के स्कूल में परीक्षा के दिन सेंटर नहीं आया था, लेकिन पृथ्वीराज और बत्तीलाल की मदद से रवि मीणा के स्कूल में रीट परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर को सॉल्व किया गया था। इसके बाद ही गैंग से मिलीभगत में शामिल परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर थोड़ी देरी से प्रवेश करवाया गया था।

बिजली विभाग में हेल्पर है आगरा से पकड़ा गया तीसरा आरोपी
आगरा से पकड़ा गया तीसरा आरोपी रवि पागड़ी है। वह सवाईमाधोपुर में ही बिजली विभाग में हेल्पर है। पुलिस की प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया कि आरोपी रवि, गैंग के मुख्य सरगना पृथ्वीराज मीणा और रवि मीणा उर्फ रवि जीनापुर के साथ मिलकर परीक्षा से पहले ग्राहक तलाश करता है। उनसे सौदा कर पेपर उपलब्ध करवाने और सॉल्व करवाने में मदद करता है। इसे पूरे प्रकरण में एसओजी के एडीजी अशोक राठौड़ का सुपरविजन चल रहा है। इस गिरोह की धरपकड़ में सवाईमाधोपुर एसपी राजेश चौधरी की अहम भूमिका भी सामने आई है।

खबरें और भी हैं...