निशुल्क तीर्थ यात्रा योजना:सिख, मुस्लिम व मसीह समाज के धर्म स्थल भी जोड़े जाएंगे

जयपुर4 महीने पहलेलेखक: लता खण्डेलवाल
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार की निशुल्क वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में अब सिख, मुस्लिम व मसीह समाज के धार्मिक स्थलों को भी जोड़ा जाएगा। इस संबंध में देवस्थान विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। सचिवालय में मंगलवार को देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने अधिकारियों के साथ बैठक में इस पर चर्चा की गई। इसी क्रम में बुधवार को देवस्थान तीर्थ यात्रा कमेटी की भी बैठक बुलाई गई है।

बैठक में कमेटी के सभी सदस्य शामिल होंगे। बैठक में देवस्थान मंत्री रावत ने कहा कि विभाग मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन कर रहा है। हम मुख्यमंत्री की सभी बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए संकल्पबद्ध हैं। इस अवसर पर देवस्थान आयुक्त करणसिंह, संयुक्त सचिव अजय सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। गौरतलब है कि सरकार ने इस साल यात्रा का संभावित बजट 30 करोड़ रुपए रखा है।

हर साल 10 हजार बुजुर्ग करते हैं मुफ्त तीर्थ यात्रा
2013 में राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए नि:शुल्क तीर्थ यात्रा योजना शुरू की गई थी। 2016 में हवाई तीर्थ यात्रा की भी मंजूरी मिल गई। पहले वर्ष 1000 बुजुर्गों को हवाई तीर्थ कराया गया। वरिष्ठ नागरिकों की डिमांड पर 5000 बुजुर्गों के लिए हवाई यात्रा शुरू कर दी गई। 5000 ट्रेन से और 5000 को ही फ्लाइट से यात्रा का प्रावधान था।

खबरें और भी हैं...