पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Report Sent By CMO Raj Bahadur, Without Telling AEN, 2 Years And 2 Months Were Made Without Orders, Now Action Will Also Be Taken Against BDO.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फर्जी हस्ताक्षर से 200 करोड़ की स्वीकृति जारी करने का:सीएमओ काे भेजी रिपाेर्ट-राजबहादुर ने बताैर एईएन बिना आदेश 2 साल 2 माह नाैकरी की, अब बीडीओ के खिलाफ भी कार्रवाई हाेगी

बांसवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 65 साल की उम्र के बाद दाे माह में 570 स्वीकृतियां जारी की थी, इनमें से 524 गढ़ी की और 46 अरथूना की, अब इनकी जांच होगी

रिटायर्ड एईएन राजबहादुर की गड़बड़ियाें काे लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय से मांगी गई तथ्यात्मक प्रारंभिक रिपाेर्ट स्थानीय जिला परिषद ने पंचायत राज विभाग काे भिजवा दी है। इस रिपाेर्ट में जिला परिषद ने भास्कर की खबर पर मुहर लगाते हुए स्वीकार किया है कि राजबहादुर श्रीवास्तव ने 65 वर्ष की उम्र पूरी हाेने के उपरांत भी अगले दाे माह तक संविदा पर काम किया व बताैर वेतन एकमुश्त मानदेय उठाया।

रिपाेर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि राजबहादुर की संविदा पर अस्थायी नियुक्ति 31 मार्च 2015 तक की ही थी। इसके बावजूद श्रीवास्तव ने सहायक अभियंता के रूप में 31 मार्च 2017 तक काम करते रहे। इस तरह श्रीवास्तव बिना किसी आदेश या सक्षम स्वीकृति के दाे साल तक काम करते रहे। जबकि श्रीवास्तव 31 जनवरी 2015 काे ही 65 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके थे।

इस संबंध में पंचायत समिति, गढ़ी के बीडीओ ने जिला परिषद काे भेजी रिपाेर्ट में बताया कि उनके कार्यालय के तकनीकी रजिस्टर के अनुसार इसके बाद के दाे माह की अवधि के अपने कार्यकाल मेें श्रीवास्तव ने कुल 570 कार्याें की स्वीकृतियां जारी की। जिनमें से 524 पंचायत समिति, गढ़ी की व 46 स्वीकृतियां पंचायत समिति, अरथूना के लिए जारी की गई थी।

बीडीओ गढ़ी ने यह भी स्पष्ट किया है कि गढ़ी में संविदा पर कार्यरत रहे सहायक अभियंता राजबहादुर श्रीवास्तव काे पंचायत समिति, अरथूना का कार्यभार भी आवंटित किया गया हाे, ऐसा काेई पत्र उनके कार्यालय में उपलब्ध नहीं है। यानि कि श्रीवास्तव काे अरथूना पंचायत समिति के सहायक अभियंता का कार्यभार कभी साैंपा ही नहीं गया।

31 मार्च 2015 तक ही बढ़ाई थी सेवा

पंचायत समिति, गढ़ी में सहायक अभियंता, नरेगा का पद रिक्त रहने से राजबहादुर श्रीवास्तव सेवानिवृत्त अभियंता काे आदेश क्रमांक 9520 दिनांक 30.7.13 के जरिए 28 फरवरी 2014 तक की अवधि के लिए संविदा पर रखा गया। इसके बाद आदेश क्रमांक 13874 दिनांक 28.3.14 एवं आदेश क्रमांक 3320 दिनांक 29.12.14 के जरिए उनकी सेवा अवधि 31 मार्च 2015 तक अस्थायी रूप से बढ़ाई गई।

जिला परिषद की ओर से भेजी गई रिपाेर्ट में कहा गया है कि बिना सक्षम आदेश के दिनांक 1 अप्रेल 2015 से 31 मार्च 2017 तक की अवधि में राजबहादुर श्रीवास्तव से संविदा पर बताैर सहायक अभियंता काम लेने वाले संबंधित बीडीओ के खिलाफ भी आवश्यक जांच करा नियमानुसार विभागीय कार्यवाही संपादित की जाएगी। साथ ही श्रीवास्तव द्वारा जारी समस्त तकनीकी स्वीकृतियों के अनुसार कराए गए कार्याें की कमेटी के द्वारा विस्तृत जांच करा, कमेटी की रिपाेर्ट के अनुसार आवश्यक कार्यवाही संपादित की जाएगी।

जिला परिषद ने जांच रिपाेर्ट में लिखा अरथूना का कार्यभार नहीं साैंपा था, फिर भी स्वीकृतियां जारी की

भवन निर्माण में गबन का मामला

ग्राम पंचायत गड़ूली के तत्कालीन सरपंच और सचिव से 5.36 लाख की वसूली हाेगी

ग्राम पंचायत भवन गड़ूली का निर्माण कार्य शुरू किए बिना ही पिछले सालाें में 5.36 लाख रुपए खर्च हाेना बता गबन करने संबंधी मामले में जिला परिषद ने आरोपियों से वसूली की कार्रवाई शुरू कर दी है। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजकुमार सिंह ने इस संबंध में पंचायत समिति गांगड़तलाई के बीडीओ काे पत्र लिख आदेश दिए हैं कि वे ग्राम पंचायत गड़ूली की तत्कालीन सरपंच मायादेवी व सचिव रमेश चंद्र डिंडोर काे नोटिस जारी करें। जिसमें उन्हें व्यक्तिगत सुनवाई का अवसर देते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई कर यह राशि वसूलें व राजकोष में जमा कराएं।

उल्लेखनीय है कि नवसृजित ग्राम पंचायत गड़ूली के भवन निर्माण के लिए वर्ष 2016-17 में 34.86 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हुई थी। लेकिन भूमि विवाद के चलते अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हाे सका। जबकि तत्कालीन सरपंच व सचिव ने वर्ष 2016-17 में 4 लाख 6 हजार व वर्ष 2017-18 में 1 लाख 30 हजार रुपए खर्च करना बता दिया था। पंचायत के रिकॉर्ड की जांच में यह मामला सामने अाया। इस पर जांच अधिकारी हरीश पाटीदार ने इस संबंध में सीईओ काे रिपाेर्ट साैंपी थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें