पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि:रेहड़ी-फेरी वालों को मिलेगा 10 हजार रुपए का लोन, निगम ने मांगे आवेदन

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में करीब 4 हजार स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के तहत रेहड़ी एवं फेरी वालों को 10 हजार रुपए का लोन दिलाने के लिए नगर निगम ने प्रकिया शुरू कर दी है। इस योजना का लाभ लेने वालों को ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। राजधानी जयपुर में निगम के रिकॉर्ड के अनुसार करीब 4 हजार स्ट्रीट वेंडर्स रिकॉर्ड उनके पास है, इनमें से कुछ को निगम ने लाइसेंस भी दिया हुआ है। निगम अधिकारियों का कहना है कि दस हजार रुपए के लोन के लिए स्ट्रीट वेंडर्स पीएम स्वनिधि योजना के तहत पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। कोविड-19 के के कारण लॉकडाउन से प्रभावित ऐसे स्ट्रीट वेंडर्स जो 24 मार्च 2020 या उससे पहले विक्रय गतिविधियां कर रहे थे, वे ही लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

वेंडर्स को एक साल में लोन की राशि का वापस भुगतान करना पड़ेगा। साथ ही डिजिटल लेन-देन की प्रक्रिया वेंडर्स द्वारा अपनाई जाती है तो 100 रुपए तक की राशि केशबैक भी मिलेगी। उपायुक्त अनिता मित्तल ने बताया कि योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर्स को ऑनलाइन आवेदन के साथ में आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र व बचत बैंक खाता पास बुक की प्रति जमा करानी पड़ेगी।

वेंडर्स का खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। कोविड-19 के दौरान प्राप्त सहायता राशि का बचत बैंक खाता स्टेटमेन्ट, वेंडर्स संघ के सदस्य होने का दस्तावेज और वेंडिग कार्य करते हुए अगर कोई चालन कटा है तो उसकी रसीद भी जमा करानी पड़ेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें