पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Retired Person Sitting In Jaipur Lost Two And A Half Lac Rupees In The Friendship Of A London Lady Friend Online Cheating Case

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोशल मीडिया पर ठगी:दो दिन पहले फोन आया, आपकी दोस्त लंदन से आई है, लगेज पर चार्ज लगेगा, खाते में ढाई लाख रुपए जमा करवाओ

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में सोशल मीडिया के जरिए विदेशी महिला के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर बुजुर्ग से हड़पे ढाई लाख रुपए - Dainik Bhaskar
जयपुर में सोशल मीडिया के जरिए विदेशी महिला के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर बुजुर्ग से हड़पे ढाई लाख रुपए
  • जयपुर में बैठे रिटायर्ड व्यक्ति ने लंदन की महिला फ्रेंड के चक्कर में फंसकर गवाएं ढाई लाख रुपए

जयपुर में 65 साल के एक बुजुर्ग ने घर बैठे सोशल मीडिया पर लंदन में मौजूद एक विदेशी महिला के चक्कर में फंसकर ढाई लाख रुपए गवां दिए हैं। वे विदेशी महिला के ट्रैप में और फंसकर ठगी का शिकार होते, इसके पहले ही बुजुर्ग व्यक्ति के परिजन को पता चल गया। उन्होंने जयपुर के शास्त्री नगर थाने में मुकदमा दर्ज करवाया।

पुलिस के अनुसार ठगी का शिकार हुए बुजुर्ग सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। कुछ महीने पहले वे घर पर बैठे थे। तभी फेसबुक पर एक विदेशी महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। इसको बुजुर्ग ने स्वीकार कर लिया। तब विदेशी महिला ने खुद को लंदन की रहने वाली बताया। उन दोनों के बीच चैटिंग होने लगी। लगातार चैटिंग से दोनों के बीच अच्छी दोस्ती हो गई थी। इस बीच महिला ने भारत में आने और जयपुर में घूमने की बात भी कही।

दो दिन पहले फर्जी कस्टम अफसर बनकर किया कॉल और बहाना बनाकर हड़पे रुपए

पुलिस के अनुसार दो दिन पहले बुजुर्ग व्यक्ति के मोबाइल पर एक फोन आया। फोन करने वाली महिला ने खुद को जयपुर एयरपोर्ट से कस्टम विभाग का अधिकारी बताया। उसने कहा कि आपकी महिला मित्र लंदन से जयपुर आई है। उनके पास सामान काफी ज्यादा है। इसके अलावा दो करोड़ की DD भी है। ये दोनों ही विदेशी यात्री नियमों से ज्यादा है। इसलिए सामान को छोड़ने की एवज में करीब ढाई लाख रुपए का जुर्माना लगेगा।

फोनकर्ता ने बुजुर्ग व्यक्ति से कहा कि ये रुपए आप हमारे खाते में ट्रांसफर करें। इसके बाद हम आपकी महिला मित्र को छोड़ देंगे और उनका जब्त सामान भी लौटा देंगे। झांसे में आकर बुजुर्ग ने पहले 65 हजार रुपए और फिर 1.95 लाख रुपए फोनकर्ता के बताए गए बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। वे ठगी के और शिकार होते। इस बीच बुजुर्ग व्यक्ति के पारिवारिक सदस्य को ठगी का पता चल गया। तब उन्होंने उसी नंबर पर दोबारा कॉल किया तो वह बंद मिला। इसके बाद केस दर्ज करवाया।

तीन दिन पहले जयपुर की महिला से विदेशी व्यक्ति ने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर की थी ठगी

गौरतलब है कि इसी तरह से सांगानेर की रहने वाली स्नेहलता बैरवा से भी ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया था। उन्हें लंदन में बैठे एक विदेशी व्यक्ति ने फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। इसे स्वीकार करने के बाद महिला और विदेशी व्यक्ति के बीच चैटिंग शुरू हो गई। तब विदेशी व्यक्ति ने उसे लंदन से सस्ते दामों में गिफ्ट भेजने का झांसा दिया।

इस दौरान महिला को कॉल आया कि दिल्ली पर उनका लंदन से पार्सल आया है। उसे छुड़ाने की एवज में आपको डेढ़ लाख रुपए देना होगा। महिला ने जाल में फंसकर रुपए जमा करवा दिया। बाद में उसे फोन आया कि आपने गैर कानूनी तरीके से गिफ्ट मंगवाया है। आपके खिलाफ पुलिस को सूचना दी जाएगी। इससे बचने के लिए साढ़े 3 लाख रुपए जमा करवाए। तब महिला ने रुपए जमा करवाने से इनकार कर दिया। इसके बाद मालपुरा थाना, जयपुर में केस दर्ज करवाया।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें