• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Returns For 629 Posts, Practical Will Have To Be Given Along With Physical, Physical Will Be Given Only After Getting 33% Marks; Exam Will Be Held In December

629 पदों पर फायरमैन भर्ती आवेदन की डेट बढ़ी:16 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन, रिटर्न, फिजिकल के साथ देना होगा प्रैक्टिकल, दिसंबर में होगी परीक्षा

जयपुर4 महीने पहले

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन भर्ती और असिस्टेंट फायर ऑफिसर में आवेदन की तारिख को 16 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। अब अभ्यर्थी 7 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक 629 पदों के लिए फिर से आवेदन कर सकेंगे। साथ ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर भर्ती परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया है।

33% अंक लाना अनिवार्य
फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर (AFO) की भर्ती में लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33 फीसदी नंबर लाने वाले परीक्षार्थियों को ही फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए क्वालिफाइड माना जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति (SC) और जनजाति (ST) के परीक्षार्थियों के लिए 28 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए कैटेगरी वाइज कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। अभ्यर्थियों को निर्धारित अंक प्राप्त करने पर शारीरिक और प्रायोगिक परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि लिखित परीक्षा के बाद 1 पद के मुकाबले 10 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

बता दें कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन और AFO के कुल 629 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें 600 पदों पर फायरमैन लिए जाएंगे, जबकि 29 पदों पर AFO की भर्ती होगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अगस्त से शुरू हुई थी, जो 16 सितंबर को खत्म हो गई थी। अब फिर से आवेदन की तारिख में 10 दिन की बढ़ोतरी की गई है।

पदों की संख्या - 600 पद और असिस्टेंट फायर ऑफिसर और 29 पद सहायक अग्निशमन अधिकारी आवेदन की तारीख - आवेदन की तिथि बढ़ाई गई है। अब 7 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है। लिखित परीक्षा कब - दिसंबर में प्रस्तावित।

इस तरह से होगी परीक्षा

लिखित - 70 अंकों की होगी। शारीरिक परीक्षा - यह परीक्षा 60 अंकों की होगी। प्रायोगिक परीक्षा - यह परीक्षा 90 अंकों की होगी। कुल अंक - इस तरह से इस भर्ती में तीनों प्रकार की परीक्षाओं के अधिकतम अंक 220 होंगे। तीनों के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी।

पटवारी भर्ती में पद बढ़े:राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 951 पदों में किया इजाफा