आरएएस-प्री परीक्षा:आरपीएससी ने खड़ी की परेशानी, 500 किमी दूर दिया आरएएस परीक्षा का केंद्र

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रीट और पटवारी भर्ती में गृह जिलों से बाहर परीक्षा केंद्र देने पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। अब राजस्थान लोकसेवा आयोग की आरएएस-प्री परीक्षा में भी अभ्यर्थियों को राहत नहीं मिली है। आयोग ने भी अभ्यर्थियों को 500 किमी से अधिक दूर तक परीक्षा केंद्र आबंटित किया है। इससे उनकी परेशानी बढ़ गई है। अभ्यर्थियों का कहना है कि गृह जिले से इतनी अधिक दूर परीक्षा केंद्र देना गलत है। यह तो प्री परीक्षा है। ऐसे में इस परीक्षा को गृह जिलों में भी लिया जा सकता था।

इस परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के रूप में दो और परीक्षाओं से गुजरना पड़ेगा। इस मामले को लेकर सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने भी विरोध जताया है। मीणा का कहना है कि पटवारी व आरएएस भर्ती परीक्षा में नकल रोकने के नाम पर अभ्यर्थियों को सैकड़ों किलोमीटर दूर परीक्षा केंद्र आवंटित कर दिए गए हैं। आरएएस भर्ती में केंद्रों की अत्यधिक दूरी से महिलाओं के लिए परेशानी खड़ी हो गई है।

आयोग ने महिलाओं की परेशानी का ध्यान नहीं रखा और मनमर्जी से केंद्र आबंटित किए हैं। रीट परीक्षा के समय में भी सरकार ने तथाकथित बड़े बड़े इंतजाम किए थे, लेकिन आयोजकों की मिलीभगत से पेपर फिर भी लीक हो गया था।

खबरें और भी हैं...