• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rs 5.50 Lakh, 1.385 Kg Gold, Diamond Set Worth Rs 6 Lakh From Xen Nirmal; 4 Luxury Buses In The Name Of DTO Manish's Wife, Gold Worth 11 Lakh Found From Inspector Pradeep

ACB ने जयपुर व बीकानेर में लॉकर खंगाले:एक्सईएन से 5.50 लाख कैश, 1.385 किलो सोना, 6 लाख का डायमंड सेट; DTO की पत्नी के नाम 4 लग्जरी बसें, इंस्पेक्टर से 11 लाख का सोना मिला

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में राजस्थान के तीन अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) ने दूसरे दिन शुक्रवार को भी पड़ताल जारी रखी। शुक्रवार को जयपुर व बीकानेर में तीनों अधिकारियों के एक दर्जन स्थानों पर मकानों व लॉकर की तलाशी ली। एसीबी ने गुरुवार को एक साथ जेडीए में एक्सईएन निर्मल गुप्ता, DTO मनीष शर्मा और पुलिस इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी, जिससे जयपुर सहित पूरे प्रदेश में अधिकारियों के बीच हडकंप मचा हुआ है।

ACB ने शुक्रवार को तीनों अधिकारियों के लॉकरों से सोना-चांदी, लाखों रुपए कैश बरामद किए हैं। एसीबी ने तीनों के खिलाफ तीन अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं। एसीबी मुख्यालय जयपुर की इंटेलिजेंस शाखा की गोपनीय सूचना के आधार पर डीजी बीएल सोनी के निर्देश पर पूरी कार्रवाई की जा रही है।

यह मिला तलाशी में

दूसरे दिन एसीबी टीम को ExEn निर्मल के तीन लॉकर्स में 5.55 लाख रुपए, 1.385 किलो सोना, 6 लाख का डायमंड सेट, 1.40 लाख की चांदी मिली। देशी व विदेशी शराब मिलने पर एसीबी ने शिप्रापथ थाने में मुकदमा भी दर्ज करवाया है। इसके अलावा DTO मनीष शर्मा के घर से पत्नी के नाम पर 4 लग्जरी बसों के पेपर मिले। वहीं इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा के भी लॉकर की तलाशी में 11 लाख रुपए का दौ सौ ग्राम सोना मिला है। एसीबी इंस्पेक्टर प्रदीप के बीकानेर में मकान की तलाशी ले रही है।

एक्सईएन निर्मल गुप्ता
एक्सईएन निर्मल गुप्ता

एक्सईएन निर्मल ने यूरोप व अमेरिका में की हवाई यात्राएं

एसीबी ने एक्सईएन निर्मल के तीन लॉकरों को खंगाला। पहले लॉकर से 32.50 लाख का 650 ग्राम सोना, 1.35 लाख की दो किलो चांदी मिली। दूसरे लॉकर से दो लाख रुपए नगद, 3.55 लाख का डायमंड सेट मिला। तीसरे लॉकर से 3.55 लाख रुपए, 36 लाख रुपए का 735 ग्राम सोना, 2 लाख 40 हजार का डायमंड सेट व सौ ग्राम चांदी बरामद हुई है। तलाशी के दौरान जय क्लब, झालाना क्लब की मेंबरशिप, खर्च की रसीदें, यूरोप और अमेरिका की विदेश यात्राओं के प्रमाण, एक एनफील्ड मोटरसाइकिल, दो ट्रैक्टरों के कागजात भी मिले हैं। एक दिन पहले भी उनके घर से महंगी शराब की 23 बोतलें, 2000 डॉलर व 245 यूरी की विदेशी मुद्रा, नकद 2 लाख 27 हजार 790 रुपए, दो लग्जरी कार मिलीं। 1100 गज के 2 प्लॉट्स जयपुर के सुमेर नगर में, एक लग्जरी कार, 1.60 लाख नकद, 323.8 ग्राम सोना व 4.4 किलोग्राम चांदी मिली।

डीटीओ मनीष शर्मा
डीटीओ मनीष शर्मा

DTO मनीष शर्मा की पत्नी के नाम 4 लग्जरी बसें
एसीबी टीम ने DTO मनीष शर्मा के घर व लॉकर को खंगाला। वहां से एसीबी को मनीष शर्मा की पत्नी के नाम से 4 लग्जरी बसों के दस्तावेज मिले। बसों की अनुमानित लागत करीब 1 करोड़ 40 लाख रुपए बताई गई है। इसके अलावा जयपुर में मनीष शर्मा के घर व फ्लैट की तलाशी ली जा रही है। इससे पहले ब्यूरो की 5 टीमों ने मनीष कुमार शर्मा के चितौडगढ़ स्थित फ्लैट की तलाशी में नगद 99,500 रुपए, एक एनफिल्ड बाइक, हुंडई क्रेटा कार, विदेश यात्राओं से संबंधित दस्तावेज, लैपटॉप, कैमरा, एपल फोन इत्यादि बरामद किए थे। ब्यूरो की दूसरी टीम ने जोधपुर स्थित आवास, तीसरी टीम ने बाड़मेर स्थित ट्रैवल्स एजेंसी की तलाशी ली। डीटीओ मनीष शर्मा का एक फ्लैट उदयपुर और एक फ्लैट जयपुर में है। एसीबी टीम ने दोनों फ्लैट को सील कर दिया है।

इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा
इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा

इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा के जोधपुर में लॉकर खंगाला
एसीबी ने इंस्पेक्टर प्रदीप शर्मा के जोधपुर में लॉकर को खंगाला। लॉकर में एसीबी को 11 लाख रुपए का दौ सौ ग्राम सोना मिला। बीकानेर में एसीबी की टीम देर शाम तक सर्च करती रही। इससे पहले डीटीओ मनीष कुमार के छह ठिकानों पर एसीबी टीमों ने सर्च किया। इसमें जयपुर, चितौडगढ़, उदयपुर व जोधपुर प्रमुख हैं। जांच में डीटीओ मनीष कुमार शर्मा ने अपनी सर्विस में खर्च व सम्पत्तियों पर 1.84 करोड़ रुपए का निवेश बताया। जो कि उनकी वैध आय से 232 प्रतिशत अधिक होने का अनुमान है। मनीष शर्मा को राजसमंद की एसीबी टीम गोमती चौराहे से डिटेन कर चित्तौड़गढ़ लेकर गई थी।

खबरें और भी हैं...