पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कैसे बचेंगे कोरोना से:कल से खुलेंगे आरयू के हॉस्टल, समस्या: बाथरूम-मैस कॉमन

जयपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 40 दिन चलेगी परीक्षा

आरयू ने परीक्षा से 1 दिन पहले छात्र- छात्राओं के लिए हॉस्टल खोलने का निर्णय लिया है। 18 सितंबर से फाइनल ईयर की परीक्षाएं शुरू होंगी। कोरोना की वजह से आरयू के करीब 20 हॉस्टल लॉक डाउन से ही बंद थे। अब हॉस्टल्स में छात्रों को वायरस से बचाना भी प्रशासन के लिए बड़ी परीक्षा होगी। क्योंकि यूजी- पीजी फाइनल की परीक्षाएं करीब 40 दिन चलेंगी और हॉस्टल्स में मैस, बाथरूम, स्टडी रूम आदि कॉमन हैं।

शपथ पत्र, परीक्षा के तुरंत बाद हॉस्टल खाली कर देंगे
रजिस्ट्रार हरफूल सिंह यादव का कहना है फाइनल ईयर के वे छात्र जिनका हॉस्टल्स में एडमिशन था, 17 सितंबर से हॉस्टल आ सकते हैं। हालांकि परीक्षा खत्म होते ही हॉस्टल खाली करना होगा। छात्र से कोविड की गाइड लाइन के संबंध में शपथ पत्र लिया जाएगा। वार्डन सेनेटाइजर, मास्क, स्क्रीनिंग की व्यवस्था करवाएंगे। छात्र कॉमन रूम में नहीं रहेंगे, टेबल कुर्सी भी सेनेटाइज होगी। वही शोध छात्रों के हॉस्टल सरकार की अनुमति के बाद ही खोले जाएंगे। इसके लिए सरकार को पत्र लिखा जाएगा।

ऐसे बिगड़ सकती है बात
यूनिवर्सिटी के हॉस्टलों में बाथरूम, मैस वगैरह कॉमन है। बार बार सेनेटाइज करना भी संभव नही है। ऐसे में बात बिगड़ सकती है। चीफ वार्डन डॉ. आई यू खान का कहना है कि छात्रों को समझाएंगे। कोशिश करेंगे हर छात्र का खाना कमरे में जाए। बाथरूम तो कहीं भी अटैच नही हैं।

तैयारियां भी शुरू
हॉस्टल खुलने के आदेश मिलते ही तैयारियां शुरू हो गई। डॉ. खान ने बताया कि कमरों में बैड कम किये जा रहे हैं। हॉस्टलों को सेनेटाइज कराया जा रहा है। बॉयज के अरावली, विवेकानंद, गोखले, एमपी आदि हॉस्टल खुलेंगे। अरावली में मंगलवार को भी सेनेटाइजेशन हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें