उम्र छहों खाने चित:दुनिया में पहली बार राजस्थान में होंगे ग्रामीण ओलिंपिक, हर उम्र के अब तक 26 लाख रजिस्ट्रेशन

जयपुर6 महीने पहलेलेखक: संजीव गर्ग
  • कॉपी लिंक
ग्रामीण ओलिंपिक के 6 खेलों में 50 पार के 20 हजार खिलाड़ी, इनमें से आधे करेंगे कबड्‌डी-कबड्‌डी। - Dainik Bhaskar
ग्रामीण ओलिंपिक के 6 खेलों में 50 पार के 20 हजार खिलाड़ी, इनमें से आधे करेंगे कबड्‌डी-कबड्‌डी।

राजस्थान देश में पहली बार ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन कर इतिहास रचने जा रहा है। अब तक इसके लिए 26 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। खास बात है कि हर उम्र के खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले सकेंगे। इसको लेकर ग्रामीणों में उत्साह है। अब तक हुए कुल रजिस्ट्रेशन में 20,672 खिलाड़ियों की उम्र 50 वर्ष से अधिक है। इनमें भी 5,597 से अधिक महिलाएं हैं।

जयपुर के बासड़ी खुर्द (रेनवाल) निवासी प्रभुजी कुम्हार (60) कहते हैं कि गांवों में हर उम्र के लोग कबड्डी खेलते हैं। अब ग्रामीण ओलिंपिक में खेलेंगे तो लोग फिटनेस और खेलों के प्रति और ज्यादा जागरूक होंगे। गिरासना (जमवारामगढ़) के कैलाश शर्मा (65) कहते हैं- रजिस्ट्रेशन कराया है, ग्रामीण ओलिंपिक में खेलूंगा। मैंने घर पर बताया तो बाकी सभी लोग भी खेलने के लिए तैयार हो गए। अब विभाग ने हर रेवेन्यू विलेज को अपनी टीम बनाने को कहा है। खेलों का आयोजन संभवत: इसी माह होगा।

इसी महीने आयोजन संभव, हर रेवेन्यू विलेज की अपनी टीम बनेगी, 50+ की महिलाएं 5 हजार से अधिक

  • ग्रामीण खेलों के प्रति लोगों में खासा उत्साह है। मुख्यमंत्री गहलोत खेलों को घर-घर तक पहुंचाना चाहते हैं। इतना बड़ा खेल आयोजन दुनिया में पहले कहीं नहीं हुआ। - वीरेन्द्र पूनिया, चीफ स्पोर्ट्स ऑफिसर, स्पोर्ट्स काउंसिल