अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे कंप्यूटर अनुदेशक अभ्यर्थी:बोले- 40% से कम की जाए कटऑफ, नहीं तो 2 अक्टूबर से गुजरात में निकालेंगे दांडी मार्च

जयपुर7 दिन पहले
गांधी नगर विधायक आवास के बाहर धरना देते कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी।

कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों का विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार को प्रदेशभर से जयपुर पहुंचे युवाओं ने गांधी नगर स्थित विधायक आवास के बाहर धरना शुरू कर दिया। भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियोंने बताया कि कंप्यूटर अनुदेशक परीक्षा का पेपर काफी कठिन स्तर का था। ऐसे में न्यूनतम अंकों को 40% से कम किया जाना चाहिए। ताकि 100% सीटों पर अभ्यर्थियों का सिलेक्शन हो सके। लेकिन अगर सरकार ने ऐसा नहीं किया। तो हम सब 2 अक्टूबर को हो कांग्रेस सरकार के खिलाफ गुजरात में पैदल मार्च निकालेंगे।

भर्ती परीक्षा देने वाले आशीष शर्मा ने बताया कि मंत्री रमेश मीणा, शकुंतला रावत, विधायक इंदिरा मीणा और वेद प्रकाश सोलंकी से मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा है। जिसपर सभी ने हमारी बात आगे तक पहुंचाने की का वादा किया है। लेकिन अगर जल्द से जल्द हमारी मांगों पर सुनवाई नहीं हुई। तो हम सरकार के खिलाफ उग्र प्रदर्शन करेंगे। जिसके लिए सिर्फ सरकार जिम्मेदार होगी।

बेरोजगारों की प्रमुख 3 मांग

  • कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती में रिक्त रहे पदों पर 40% की बाध्यता में शिथिलता देकर जल्द एक और सूची जारी की जाएl
  • कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का शेड्यूलजारी कर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएl
  • ओबीसी-ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र की वजह से किसी भी अभ्यर्थी को कंप्यूटर अनुदेशक,VDO भर्ती से बाहर नहीं किया जाएl

बता दें कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कम्प्यूटर अनुदेशक परीक्षा में सिर्फ 7069 अभ्यर्थियों को ही पास किया है। इनमें नॉन टीएसपी एरिया के 6873 और टीएसपी एरिया के 196 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। जबकि नॉन टीएसपी एरिया की 8974 और टीएसपी एरिया की 888 पोस्ट के लिए परीक्षा हुई थी।

वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक की 9862 पोस्ट और वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक की 295 पोस्ट मिलाकर कुल 10 हजार 157 पोस्ट के लिए 18 और 19 जून 2022 को परीक्षा आयोजित हुई थी। इसमें 2 लाख 52 हजार कैंडिडेट्स शामिल थे। लेकिन 40% कटऑफ की वजह से अब बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक की 2793 पोस्ट खाली रह गई है।

खबरें और भी हैं...