भारत-पाक मैच में ड्रेसिंग रूम में बढ़ जाता है तनाव:पूर्व भारतीय खिलाड़ी पंकज सिंह बोले- टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया सबसे बेहतर

जयपुर3 महीने पहलेलेखक: स्मित पालीवाल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी पंकज सिंह ने विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार बताया है। उन्होंने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों का कॉम्बिनेशन, परफॉर्मेंस और स्ट्रेंथ इस वक्त सबसे बेहतर है। वहीं पंकज ने पाकिस्तान से होने वाले क्रिकेट मैच को लेकर भी अपनी बात रखी।

उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे हालातों के बाद मैच के दौरान खिलाड़ियों पर भी प्रेशर बढ़ जाता है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ी हर बार की तरह इस बार भी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को पटखनी देंगे। आप भी पढ़िए दैनिक भास्कर से यह पंकज सिंह की खास बातचीत।

सवाल- भारत-पाकिस्तान का मैच काफी लंबे वक्त के बाद हो रहा है। कैसा महसूस कर रहे हैं?
जवाब-
बहुत लंबे वक्त के बाद भारत और पाकिस्तान का मैच होने जा रहा है। वर्ल्ड कप में हम लगातार पाकिस्तान से जीतते भी आए हैं, लेकिन इस बार भारत और पाकिस्तान के बीच काफी और मुद्दे भी चल रहे हैं। इस वजह से मैच को लेकर देश में हर आदमी की उम्मीद काफी ज्यादा है। इसके साथ ही मैच के आयोजन को लेकर भी लोगों की अलग-अलग राय है, लेकिन मैं पर्सनली मैच को लेकर काफी एक्साइटेड हूं।

सवाल- आपने भारतीय टीम के खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया है। पाकिस्तान से मैच से पहले ड्रेसिंग रूम में कैसा माहौल रहता है?
जवाब-
भारत और पाकिस्तान के मैच के दौरान खिलाड़ी काफी एक्साइटेड होते हैं, लेकिन मैच को लेकर खिलाड़ियों पर काफी प्रेशर भी रहता है, क्योंकि दोनों देशों के बीच काफी वक्त से खींचतान जारी है। ऐसे में जब खिलाड़ी पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे होते हैं, तब ड्रेसिंग रूम में आम दिनों के मुकाबले काफी ज्यादा तनाव भरा माहौल रहता है। मुझे लगता है, इस बार भारतीय टीम काफी कॉन्फिडेंट और बेहतर लय में हैं।

सवाल- पाकिस्तानी खिलाड़ियों का दावा है कि इस बार उनकी टीम काफी मजबूत है। ऐसे में इस बार वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को हार का मुंह देखना पड़ेगा?
जवाब-
हार जीत का दावा करना अभी जल्दबाजी होगी। दोनों टीमों में अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन अगर टीम कॉम्बिनेशन, परफॉर्मेंस और स्ट्रेंथ की बात करें तो जिस तरह इन दिनों भारतीय टीम खेल रही है। मुझे लगता है, भारतीय टीम न सिर्फ पाकिस्तान से बेहतर है, बल्कि वर्ल्ड कप की सर्वश्रेष्ठ टीम में से एक हैं। ऐसे में मैच जीतने हारने का तो मैं दावा नहीं करता, लेकिन भारतीय टीम पाकिस्तानी टीम से कई गुना बेहतर है।

पंकज सिंह लंबे वक्त तक राजस्थान रणजी टीम के कप्तान भी रह चुके हैं।
पंकज सिंह लंबे वक्त तक राजस्थान रणजी टीम के कप्तान भी रह चुके हैं।

सवाल- भारत-पाकिस्तान मैच से जुड़ा ऐसा कोई किस्सा जो आप दैनिक भास्कर के पाठकों से साझा करना चाहे?
जवाब-
भारत-पाकिस्तान के हर मैच में कुछ न कुछ दिलचस्प और यादगार होता है। जैसे वेंकटेश प्रसाद का पाकिस्तानी खिलाड़ियों को आउट करना, वकार यूनुस के खिलाफ जडेजा का रन बनाना। ऐसे काफी यादगार पल है, जो आज भी जहन में जिंदा है। मुझे उम्मीद है, इस बार भी भारत-पाकिस्तान का मैच काफी अच्छा होगा। जिसे देखने के लिए मैं काफी बेताब हूं।

सवाल- भारत-पाकिस्तान का मैच कहां बैठकर देखना पसंद करेंगे?
जवाब-
भारतीय टीम का मैच में परिवार और दोस्तों के साथ घर में बैठकर देखना चाहूंगा। ताकि सबके साथ एंजॉय कर सकूं।

पंकज सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले हैं।
पंकज सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले हैं।

रणजी में 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं पंकज
पंकज सिंह ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में साल 2004 में राजस्थान की तरफ से डेब्यू किया था। उन्होंने 2014 के इंग्लैंड दौरे पर दो टेस्ट और 2010 में जिम्बाब्वे में त्रिकोणीय सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ एक वन-डे मैच खेला था। उन्होंने राजस्थान को 2010-11 और 2011-12 सीजन में रणजी ट्रॉफी खिताब जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पंकज ने 117 प्रथम श्रेणी मैचों में कुल 472 विकेट लिए है। जिसमें 28 बार पांच विकेट और पांच बार 10 विकेट हॉल शामिल हैं।

इसके अलावा उन्होंने 79 लिस्ट ए मैचों में 118 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने 57 टी20 मैचों में 43 विकेट लिए। इसके अलावा टी-20 क्रिकेट में उनके नाम 43 विकेट दर्ज हैं। पंकज लगातार छह सीजन तक राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल भी खेले चुके हैं। अब पंकज सिंह जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में अपनी एकेडमी चलाते हैं।

खबरें और भी हैं...