• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • SDRF Rescue Operation Saved 156 People Lives Safely In Heavy Rain Water In Monsoon Season, 17 Rescue Operations In 11 Districts In Four Days Rajasthan Including Jaipur

राजस्थान में देवदूत बने SDRF जवान:बाढ़ के पानी में फंसे 156 जिंदगियां बचाईं, अब तक 11 जिलों में चार दिन में 17 रेस्क्यू ऑपरेशनों में जुटे सैकड़ों जवान

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून जोरों से बरस रहा है। इससे एक दर्जन जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। सैकड़ों लोग इस बाढ़ में फंस गए हैं। जिन्हें बचाने के लिए अब SDRF टीम के जवान देवदूत बनकर उतरे हैं। भास्कर की विशेष रिपोर्ट में सामने आया कि 31 जुलाई रात 12 बजे से लेकर 4 अगस्त दोपहर 12 बजे तक प्रदेश की राजधानी जयपुर समेत करीब 11 जिलों में SDRF के 17 रेस्क्यू ऑपरेशन हो चुके हैं।

इन ऑपरेशन्स में SDRF के जवान करीब 156 लोगों की जिंदगी बचाने में कामयाब रहे हैं। इनमें ज्यादातर लोग ऐसे थे, जो पानी के तेज बहाव में बीच मझधार में फंस गए। मूसलाधार बारिश में मकान ढहने से दब गए। जल का स्तर बढ़ने से मकानों की छतों पर फंस गए। इन चार दिनों में SDRF के जवानों ने तेज बारिश में जान गवां चुके 8 शवों को भी खोजकर पानी से बाहर निकाला।

राजस्थान में मानसून की बारिश के बीच जारी SDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन।
राजस्थान में मानसून की बारिश के बीच जारी SDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन।

SDRF की आठ कंपनियां कर रही है रेस्क्यू ऑपरेशन
मानसून में प्रदेश के विभिन्न जिलों में चल रहे इन रेस्क्यू ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहे SDRF के कमांडेंट पंकज चौधरी ने बताया कि पिछले चार दिन में सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन करौली जिले के सपोटरा मंडरायल में हुआ। यहां SDRF की टीम के जवानों ने हौसले के साथ 3 रेस्क्यू ऑपरेशन किए। इसमें 71 लोगों की जिंदगी बचाने में कामयाब हुए। इसी तरह, बारां जिले के मांगरोल व किशनगंज व नाहरगढ़ में हुआ। यहां 48 लोगों को बचाया गया।

कोटा में बचाई 35 जिंदगी
कोटा शहर के खातोली थाना इलाके में इटावा में 2 रेस्क्यू ऑपरेशनों में 35 लोगों की जिंदगी बचाई गई। इसके अलावा झालावाड़ के मंडावर, भरतपुर के उद्योग नगर, सवाई माधोपुर में चौथ का बरवाड़ा व रवांजना डूंगर, अजमेर में अलवर गेट व टोंक जिले के बरोनी में 1 रेस्क्यू ऑपरेशन कर दो लोगों को बचाया गया। इसी तरह पानी जिले के कालू तहसील, बीकानेर के देशनोक व SDRF की H कंपनी ने माणकचौक इलाके में एक रेस्क्यू ऑपरेशन किया। यहां एक आदमी की मौत हो गई।

मूसलाधार बारिश में पानी के बहाव में फंसी बुजुर्ग महिला की जिंदगी बचाई।
मूसलाधार बारिश में पानी के बहाव में फंसी बुजुर्ग महिला की जिंदगी बचाई।

इस साल जनवरी से अब तक राजस्थान में 101 रेस्क्यू ऑपरेशन
SDRF के ADG सुमित बिस्वास ने बताया कि मानसून से पहले ही राजस्थान में अब SDRF की 10 चौकियां स्थापित की गई हैं। ये चौकियां वहां बसाई गई हैं, जहां सबसे ज्यादा पानी की वजह से हादसे होते हैं। इनमें ज्यादातर पर्यटन स्थल भी हैं। आंकड़ों की बात करें तो इस साल 1 जनवरी से लेकर 4 अगस्त तक SDRF ने 101 रेस्क्यू ऑपरेशन किए हैं। इनमें 243 लोगों की जिंदगियां बचाई हैं। जबकि 81 लोगों को मृत अवस्था में निकाला हैं। जो कि या तो गहरे पानी में डूब गए या फिर किसी मकान के ढहने से मलबे के बीच दब गए।

खबरें और भी हैं...