24 अप्रैल से भर्तियों का मौसम:अकेले चयन बोर्ड इस साल 22608 पदों के लिए 22 भर्तियां कराएगा, 7 भर्तियों में ही 27.67 लाख अभ्यर्थी

जयपुर10 महीने पहलेलेखक: विनोद मित्तल
  • कॉपी लिंक
बेरोजगारों के लिए राहत का वित्तीय वर्ष; चयन बोर्ड के पास अभी कुल 11 भर्तियां प्रक्रियाधीन - Dainik Bhaskar
बेरोजगारों के लिए राहत का वित्तीय वर्ष; चयन बोर्ड के पास अभी कुल 11 भर्तियां प्रक्रियाधीन

प्रदेश में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। कर्मचारी चयन बोर्ड वित्तीय वर्ष 2022-23 में 22 भर्तियां कराएगा। इसकी शुरुआत 24 अप्रैल को एपीआरओ भर्ती परीक्षा से होगी। अब तक 7 भर्तियों की आवेदन प्रक्रिया हो चुकी है, जिनमें 27.67 लाख आवेदन आए हैं। वहीं, बोर्ड ने 4 भर्तियों की आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर रखी है।

यानि कुल 11 भर्तियां प्रक्रियाधीन हैं। बोर्ड के पास 5 नई भर्तियों की अभ्यर्थना पहुंच चुकी है। इन्हें मिलाकर देखा जाए तो चयन बोर्ड के पास 16 भर्तियां हैं। जेईएन भर्ती में डिप्लोमा व डिग्री के हिसाब से 6 अलग-अलग भर्तियां हैं। इन्हें अलग-अलग जोड़ें तो भर्तियों की संख्या 22 तक पहुंच जाती है।

भविष्य में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की जिम्मेदारी मिली तो यह इस साल की चयन बोर्ड के पास 23वीं भर्ती होगी। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है, चयन बोर्ड से भी मांग की है कि जो भी अभ्यर्थना आए, उसमें भर्ती की प्रक्रिया तुरंत प्रारंभ कर दी जाए।

आगामी भर्तियाें में 1264 पद

  • तहसील राजस्व लेखाकार: 198 पद। परीक्षा अक्टूबर-नवंबर में संभव। बोर्ड को यह भर्ती निकालने से पहले जूनियर अकाउंटेंट की अभ्यर्थना का इंतजार है। अभ्यर्थना आते ही भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होगी।
  • महिला पर्यवेक्षक: महिला अधिकारिता विभाग में 74 पदों पर भर्ती होगी। परीक्षा नवंबर में संभावित।
  • कनिष्ठ सहायक: कृषि विपणन बोर्ड में 400 पदों पर भर्ती होगी। परीक्षा दिसंबर-जनवरी में प्रस्तावित। यह भर्ती निकालने के लिए बोर्ड को अन्य विभागों से भी पदों की अभ्यर्थना का इंतजार है।
  • पीटीआई भर्ती: संस्कृत शिक्षा में 101 पदों पर भर्ती होगी। दिसंबर-जनवरी में परीक्षा संभव। चयन बोर्ड ने सामान्य शिक्षा से भी पीटीआई भर्ती की अभ्यर्थना मांगी है।
  • लाइब्रेरियन भर्ती: 491 पदों पर भर्ती होगी। इसमें संस्कृत शिक्षा के 31, सामान्य शिक्षा के 460 पद हैं। इसके लिए भी दिसंबर-जनवरी में परीक्षा हो सकती है।

46500 पदों की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती भी बोर्ड से संभव
23-24 जुलाई को होने वाली रीट के बाद 46500 पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती होगी। इस भर्ती की जिम्मेदारी चयन बोर्ड को मिलने की संभावना है। चयन बोर्ड का कहना है कि इस साल दिसंबर तक बोर्ड के पास अन्य भर्तियों का काम रहेगा। इसलिए तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की जिम्मेदारी मिली तो उसे जनवरी से मार्च तक ही आयोजित कराया जा सकता है। अगर यह भर्ती मिली तो चयन बोर्ड के पास इस साल 69108 पदों के भर्ती की जिम्मेदारी मिल जाएगी।

  • इधर, राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) की ओर से वरिष्ठ अध्यापक भर्ती की प्रक्रिया भी प्रारंभ की जा चुकी है। आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से प्रारंभ हुई थी, जो 10 मई तक चलेगी। यह भर्ती 9760 पदों के लिए की जा रही है।
  • हमारे पास इस बार भर्तियों की भरमार है। करीब दो दर्जन भर्तियां हैं। कुछ की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है, कुछ की जल्दी प्रारंभ होगी। प्रयास है कि ये समय पर पूरी हों। - हरिप्रसाद शर्मा, अध्यक्ष, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड