सीमा पुलिस में 12वीं पास युवाओं के लिए निकली भर्तियां:टाइपिंग स्पीड के आधार पर होगा सिलेक्शन, 93 हजार तक मिलेगी सैलरी

जयपुर7 महीने पहले

भारतीय सीमा की रक्षा करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस ने हेड कांस्टेबल और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 286 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए 12वीं पास उम्मीदवार आइटीबीपी की ऑफिशल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर 14 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन टाइपिंग स्पीड के आधार पर किया जाएगा।

आइटीबीपी द्वारा की जारी रही हेड कॉन्स्टेबल भर्ती में पुरुषों की 135 वैकेंसी और महिलाओं की 23 वैकेंसी समेत कुल 158 पदों के लिए सीधी भर्ती की जा रही है। जबकि ASI भर्ती में पुरुषों की 19 और महिलाओं की 2 वैकेंसी सहित 21 पदों के लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। वहीं, हेड कॉन्स्टेबल और ASI से शेष 107 वैकेंसी विभागीय उम्मीदवारों के लिए हैं।

योग्यता

हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। साथ ही, कंप्यूटर पर इंग्लिश में 35 शब्द प्रति मिनट और हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए।एएसआई पदों के लिए भी 12 वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। साथ ही 80 शब्द प्रति मिनट की स्पीड से डिक्टेशन और कंप्यूटर पर 50 मिनट में इंग्लिश या 65 मिनट में हिंदी में ट्रांसक्रिप्शन की स्पीड होना चाहिए।

आवेदन प्रक्रिया

उम्मीदवार ऑफिशियल भर्ती पोर्टल recruitment.itbpolice.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमेन और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 25 हजार 500 से लेकर 93 हजार 200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आईटीबीपी हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 लिंक देखने के लिए क्लिक करें

आईटीबीपी ASI भर्ती 2022 लिंक देखने के लिए क्लिक करें