परेशानी:शहर में कई जगह सीवर लाइन चोक, चैंबर ओवरफ्लो होने से सड़काें पर भरा गंदा पानी

जयपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्रेटर नगर निगम में नहीं हाे रही है लोगों की समस्याओं की सुनवाई

ग्रेटर नगर निगम में कई जगह सीवर लाइन चोक हाेने की समस्याएं बढ़ती ही जा रही है। कई इलाकाें में सीवर चैंबर ओवरफ्लाे हाेने से सड़काें पर गंदा पानी भर गया है। स्थिति इतनी खराब है कि पैदल या बाइक सवार व्यक्ति सड़क से नहीं गुजर सकता है। कई जगह ताे सड़क पर घुटनाें तक पानी भर गया है।

सीवर की सबसे ज्यादा समस्या झाेटवाड़ा, जगतपुरा, सांगानेर व मुरलीपुरा नगर निगम जाेन के वार्डाें में आ रही है। इस समस्या से परेशान स्थानीय लाेगाें ने निगम के जाेन कार्यालय से लेकर मुख्यालय तक सीवरेज की शिकायतें पहुंचा चुके है, लेकिन अभी तक समाधान नहीं हाे रहा है। अब हालात ऐसे हाे गए है कि पार्षदाें की शिकायताें के बाद भी समाधान नहीं हाे रहा है।

केस 1- बजरंग विहार काॅलाेनी विकास समिति के अध्यक्ष एडवाेकेट भगवत गाैड़ ने बताया कि वार्ड-11 के बजरंग विहार काॅलाेनी में पिछले एक महिने से सीवर लाइन चाैक समस्या बनीं हुई है। सालाें से सीवरेज लाइन की सफाई नहीं हुई है। हाइकाेर्ट के निर्देश है कि हर 6 महीने से सीवरेज लाइन की सफाई हाेनी चाहिए। अभी साेमवार से चैंबर ज्यादा ऑवरफ्लाे हाेने के कारण काॅलाेनी की 3 गलियाें में गंदा पानी भरा हुआ है।

केस 2- वार्ड 31 के पार्षद लादूराम दुलारिया ने बताया कि वार्ड में सीवरेज जाम की समस्या बनीं हुई है। इसकी जाेन कार्यालय से लेकर निगम मुख्यालय तक शिकायत कर चुके है, लेकिन समाधान नहीं हाे रहा है।

केस 3- सांगानेर के स्थानीय निवासी जुनैद कागजी ने बताया कि कागजी माेहल्ला केंद्र ग्राउंड में सीवरेज का पानी भरा हुआ है। इसकी निगम में तीन बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन काेई समाधान नहीं हाे रहा है। गंदे पानी की वजह से मच्छर पनप रहे और बीमारियाें फैल रही है।

केस 4- स्थानीय निवासी डाॅ. सुरेंद्र भारद्वाज ने बताया कि महल याेजना जगतपुरा के पास श्रीराम विहार में पिछले 10 दिन से सीवरेज का पानी ऑवरफ्लाे हाेकर सड़क पर बह रहा है। इससे बदबू फैल रही है और लाेगाें काे आने-जाने में परेशानी हाे रही है।

जाे ठेकेदार काम नहीं कर रहा है, उनके टेंडर निरस्त किए जाएंगे। निगम अपने स्तर पर सीवरेज सफाई का काम देखेगा। जरूरत हुई ताे नए सिरे से टेंडर भी किए जाएंगे। - शील धाबाई, कार्यवाहक महापाैर

खबरें और भी हैं...