• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Shilpali Film City Pvt. Ltd. To Be Allotted Land; Cabinet Empowered Committee Approved The Proposal To Give 375 Bighas Of Land

पाली के सुमेरपुर में बनेगी फिल्मसिटी:शिल्पाली फिल्म सिटी प्रा. लि को होगा जमीन का अलॉर्टमेंट; मंत्रीमण्डलीय एम्पावर्ड कमेटी 375 बीघा जमीन देने के प्रस्ताव को दी मंजूर

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य के पाली जिले के सुमेरपुर क्षेत्र में आने वाले समय में फिल्म सिटी बन सकती है। इसके लिए सरकार ने यहां मुंबई की शिल्पाली फिल्म सिटी प्रा. लि. को जमीन देने का फैसला किया है। नगरीय विकास विभाग के मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में बनी मंत्रीमण्डलीय एम्पावर्ड कमेटी ने आज फिल्म सिटी बनाने के लिए जमीन आवंटन करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने करीब 3 साल पहले यानी साल 2018 में ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (बीआईपी) के जरिए वर्ष 2018 में प्रस्ताव भेजा था।

375 बीघा जमीन पर बनेगी फिल्म सिटी

जवाई नदी के किनारे बसे सुमेरपुर शहर के पास फिल्म सिटी के लिए शिल्पाली फिल्म सिटी प्रा. लि को 375 बीघा जमीन का आवंटन होगा। ये जमीन कॉमर्शियल दर पर आवंटित की जाएगी और इसके अलावा स्थानीय निकाय को दी जाने वाली 15 प्रतिशत राशि अलग से ली जाएगी। कंपनी यहां शुरुआत में 210 करोड़ रुपए का निवेश करके फिल्म सिटी डवलप करेगी। इसमें कंपनी अपनी तरफ से 73.5 करोड़ रुपए लगाएगी और बाकी निवेश अन्य पार्टनर के जरिए करेगी। जब भी फिल्मसिटी बनकर तैयार होगी, तब यहां शूटिंग भी शुरू हो जाएगी। साथ ही स्थानीय युवाओं को स्किल डवलपमेंट के साथ कई ट्रेनिंग कोर्स भी कराए जाएंगे, ताकि उनको रोजगार मिल सके। उम्मीद है कि फिल्मी सिटी बनने के बाद यहां रोजाना 1 हजार या उससे ज्यादा पर्यटन आएंगे। इस फिल्मसिटी में 3 इनडोर-आउटडोर सेट, पोस्ट प्रोडक्शन हब, हेलीपैड, पॉवर सब स्टेशन, रेस्टारेंट, स्थानीय फिल्म प्रोडक्शन सेट, थिएटर, स्टूडियो अपार्टमेंट सहित अन्य चीजे होंगी।

विधायक की पत्नी को रिसोर्ट खोलने के लिए दी जमीन

विधायक खुशवीर सिंह की पत्नी इन्दु कुमारी के नाम से सादड़ी में पर्यटन इकाई के लिए 1.13 हेक्टेयर जमीन डीएलसी दर व अतिरिक्त 20 प्रतिशत दर पर आवंटित होगी। इस जमीन पर रिसोर्ट खोला जाएगा। इसी तरह पूरणमल फूलादेवी मेमोरियल ट्रस्ट को जयपुर में जगतपुरा के पास जीरोता में स्वास्थ्य केयर स्किल एवं मेडिकल एजूकेशन कॉम्पलेक्स के लिए 64,890 हजार वर्गमीटर जमीन आवंटित होगी। यहां 300 बेड्स का हॉस्पिटल, आयुर्वेद कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, पैरा मेडिकल कॉलेज, फिजियोथैरेपी कॉलेज, नेचुरोपैथी एवं योगा कॉलेज, होम्योपेथी व फार्मेसी कॉलेज, डेन्टल कॉलेज व मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा।

ये भी हुए निर्णय

प्राइवेट फिल्मसिटी के अलावा मिराजग्रुप की ओर से राजसमंद जिले के नाथद्वारा में एम्यूजमेंट पार्क बनाया जा रहा है, इस पार्क के विस्तार के लिए 25 बीघा एक्सट्रा लैण्ड कंपनी को दी है। यहां कंपनी की ओर से एक बहुत बड़ी भगवान शिवजी की प्रतिमा बनवाई जा रही है। इसके अलावा फोर्चुन फाउण्डेशन को जयपुर शहर में मेडिकल यूनिवर्सिटी और अस्पताल बनाने के लिए अजमेर रोड पर जेडीए की वेस्ट-वे हाइट्स योजना में 41522.61 वर्गमीटर जमीन आवंटित की जाएगी। फाउण्डेशन यहां 465 करोड़ का निवेश करेगा और 4 हजार को रोजगार देगा।

खबरें और भी हैं...