विजय हजारे ट्रॉफी, हिमाचल बना पहली बार चैंपियन:पांच बार चैंपियन रही तमिलनाडु को हराया, शुभम और ऋषि ने दिलाई हिमाचल को जीत

जयपुर6 महीने पहले
जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में जीत का जश्न मनाती हिमाचल टीम।

जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में हिमाचल प्रदेश ने पांच बार की चैंपियन तमिलनाडु को हराकर विजय हजारे ट्रॉफी को जीतलिया है। फाइनल में तमिलनाडु ने हिमाचल प्रदेश के सामने 315 रन का लक्ष्य रखा था। हिमाचल ने 47.3 ओवर में चार विकेट पर 299 रन बना लिए थे। इसके बाद खराब रोशनी के चलते अंपायर ने मैच का नतीजा वीजेडी नियम (वी जयदेवन नियम) से दिया। जिससे हिमाचल की टीम ट्रॉफी जीतने में कामियाब रही।

वीजेडी नियम से जीता हिमाचल प्रदेश
क्रिकेट में इस नियम के मुताबिक मैच में आगे चल रही टीम को विजेता घोषित किया जाता है। कई पैमानों पर इसके स्कोर कैलकुलेट किए जाते हैं। वनडे और टी-20 मैचों में ही सिर्फ इस नियम का इस्तेमाल होता है। इस नियम के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश मैच में आगे चल रही थी। तो अंपायर ने उन्हें विजेता घोषित किया।

हिमाचल प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।
हिमाचल प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।

शुभम ने शतकीय पारी खेली
हिमाचल की और से ओपनर शुभम अरोड़ा ने 131 गेंदों पर136 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, कप्तान ऋषि धवन 23 गेंदों पर 42 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावा अमित कुमार ने 79 गेंदों पर 74 रन बनाए। शुभम को उनकी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। वहीं, तमिलनाडु की ओर से दिनेश कार्तिक ने 116 रन, इंद्रजीत ने 80 रन और शाहरुख खान ने 21 गेंदों पर 42 रन की पारी खेली थी।

तमिलनाडु ने हिमाचल के सामने 315 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे हिमाचल मे वीजेडी मैथड से जीत लिया।
तमिलनाडु ने हिमाचल के सामने 315 रन का लक्ष्य रखा था, जिसे हिमाचल मे वीजेडी मैथड से जीत लिया।

तमिलनाडु का टॉप ऑर्डर फेल
फाइनल मैच में हिमाचल की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद तमिलनाडु को शुरुआती झटके देकर हिमाचल के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया। मैच के पहले ही ओवर में बाबा अपराजित दो रन बनाकर आउट हुए और एन जगदीश ने नौ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद आर साई किशोर 18 रन और मुरुगन अश्विन सात रन बनाकर पवेलियन लौटे। हालांकि बाद में दिनेश कार्तिक और बाबा इंद्रजीत ने पारी संभाली और बाद में शाहरुख खान ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाया।

विजय हजारे ट्रॉफी का फाइनल मैच तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के बीच खेला गया।
विजय हजारे ट्रॉफी का फाइनल मैच तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के बीच खेला गया।

शुभम और अमित की साझेदारी ने बचाया मैच
315 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए तमिलनाडु ने अच्छी शुरुआत के बाद 36 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद ओपनर शुभम अरोरा ने अमित के साथ 148 रन की साझेदारी कर अपनी टीम के लिए मैच बना दिया। इसके बाद अमित 74 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन शुभम क्रीज पर जमे रहे। उन्होंने कप्तान ऋषि धवन के साथ भी अर्धशतकीय साझेदारी की और अपनी टीम को जीत दिलाई।

खबरें और भी हैं...