पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिवहन विभाग:कर्नाटक और गुजरात के बराबर अब प्रदेश में भी हाेगी ट्रैफिक जुर्माना राशि

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जुर्माना राशि कर्नाटक-गुजरात के बराबर होगी - Dainik Bhaskar
जुर्माना राशि कर्नाटक-गुजरात के बराबर होगी
  • 8 जुलाई 2020 को लागू हुए संशोधित माेटर व्हीकल एक्ट के जुर्माना राशि काे कम करने को विभाग ने सरकार काे भेजा प्रस्ताव

7 माह पहले प्रदेश में लागू हुए संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट की जुर्माना राशि में परिवहन विभाग अब और कमी करने की तैयारी कर ली है। जुर्माना राशि कर्नाटक-गुजरात के बराबर करने के लिए परिवहन विभाग ने वित्त विभाग को संशोधित जुर्माना राशि की फाइल भेजी है। फाइल विधि विभाग के पास पहुंच गई। अब परिवहन मंत्री प्रतापसिंह की अध्यक्षता में विधि एवं परिवहन विभाग के अफसरों की बैठक हाेगी।

बैठक में जुर्माना राशि को अंतिम रूप दिया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने देश में 1 सितंबर 2019 को संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट को लागू कर दिया था। इस दिन से एक्ट तो लागू हो गया, लेकिन ट्रैफिक नियम तोड़ने पर लगने वाले जुर्माना राशि को कम करने की वजह से प्रदेश सरकार ने इसे लागू नहीं किया। एक साल बाद राजस्थान सरकार केंद्र से जुर्माना राशि कम करके 8 जुलाई 2020 को इसे लागू किया।

इन ऑफेंस में कम होगी जुर्माना राशि
विभाग ने सरकार को भेजा प्रस्ताव में बिना हेलमेट पर, दुपहिया वाहन पर दो से अधिक व्यक्ति बैठने पर लगने वाला जुर्माना, बिना परमिट और परमिट शर्तों के उल्लंघन करने पर, बिना सीट बेल्ट होने पर , बिना इंश्योरेंस के वाहन चलाने पर , निषेध क्षेत्र में अनावश्यक हॉर्न बजाना, ओवरलोडिंग माल वाहन करने पर लगने वाली जुर्माना राशि को कम करने की अनुशंसा की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें