1092 पदों के लिए JEN भर्ती परीक्षा शुरू:नकल रोकने के लिए SOG करेगी निगरानी, उम्मीदवार फ्री में कर सकेंगे सफर

जयपुर4 महीने पहले
भर्ती परीक्षा देने जाते अभ्यर्थी। - Dainik Bhaskar
भर्ती परीक्षा देने जाते अभ्यर्थी।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 1092 पदों के लिए JEN भर्ती परीक्षा की शुरूआत हो गई है। 18 मई से 20 मई तक तीन दिनों तक 6 पारियों में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले तक ही उम्मीदवारों को एंट्री दी जाएगी। वहीं नकल रोकने के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड SOG की मदद भी ले रहा है। ऐसे में SOG की टीम ने परीक्षा शुरू होने से पहले ही 2 युवकों को JEN पेपर लीक करने के मामले में हिरासत में लिया है।

30 मिनट पहले बंद होगी एंट्री
JEN भर्ती परीक्षा में पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू होगी। वहीं दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे शुरू होगी। भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक ही केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे में अगर कोई अभ्यर्थी 30 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र नहीं पहुंच पाया। उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की नकल संबंधी सामग्री पाए जाने पर अभ्यर्थी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

रोडवेज बसों में फ्री में कर सकेंगे सफर
राजस्थान में होने जा रही JEN भर्ती परीक्षा के उम्मीदवार भी प्रदेशभर में बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे। इसके तहत अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा से 1 दिन पहले और 1 दिन बाद तक रोडवेज बसों में फ्री में सफर कर सकेंगे। प्रदेशभर में यह सुविधा राजस्थान रोडवेज की बसों में उपलब्ध होगी। इससे पहले सरकार ने कॉन्स्टेबल, REET, पटवारी और RAS अभ्यर्थियों के लिए भी सरकारी बसों में फ्री यात्रा की सुविधा मुहैया कराई थी।

दरअसल, दिसम्बर में आयोजित JEN परीक्षा को पेपर आउट होने के चलते रद्द कर दिया गया था। ऐसे में इस बार भी पेपर लीक रोकना कर्मचारी चयन बोर्ड के लिए बड़ा सिरदर्द बना हुआ है। वहीं JEN भर्ती परीक्षा शुरू होने से पहले ही पुलिस ने JEN परीक्षा का पेपर बेचने के आरोप में 2 लोगो को हिरासत में ले लिया है। ऐसे में लम्बे वक्त बाद होने जा रही भर्ती परीक्षा शुरू होने से पहले ही सवालों के घेरे में आगे है।

तीन विभागों में होगी भर्ती

  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की और से निकली गई इस भर्ती में सार्वजनिक निर्माण विभाग में ( पीडब्ल्यूडी ) जेईएन (डिग्री) के 422 पदों पर और जेईएन (डिप्लोमा) के 66 पदों पर भर्ती होगी।
  • जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ( पीएचईडी ) में जेईएन (सिविल डिग्री) के 204, जेईएन (सिविल डिप्लोमा) के 101, जेईएन (यांत्रिक-विद्युत डिग्री) के 37, जेईएन (यांत्रिक-विद्युत डिप्लोमा) के 26 पदों पर भर्ती की जाएगी।
  • इसके साथ ही स्वायत्त शासन विभाग में जेईएन (सिविल-डिग्री) के 145, जेईएन (सिविल-डिप्लोमा) 36, जेईएन (विद्युत-डिग्री) के 44 और जेईएन (विद्युत-डिप्लोमा) के 11 पदों पर भर्ती होगी।
  • परीक्षा का सिलेबस भी जल्दी ही चयन बोर्ड वेबसाइट पर अपलोड करेगा।

खिलाड़ियों को 2% आरक्षण

जेईएन भर्ती परीक्षा में स्पोर्ट्स कोटे से 2% आरक्षण भी लागू किया गया है।

सैलरी

जेईएन भर्ती परीक्षा में चयन होने वाले अभ्यर्थियों का प्रारम्भिक वेतनमान 33,800 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं, प्रोबेशन पीरियड में मासिक नियत वेतन राज्य सरकार के अनुसार दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...