पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राजस्थान में सियासी संग्राम:पायलट सहित 19 विधायकों काे स्पीकर जोशी का नोटिस, सदस्यता को खतरा

जयपुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी।
  • उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ बोले- सदन से बाहर जारी हुआ व्हिप, इसलिए बने रहेंगे विधायक

राजस्थान में सियासी संग्राम के छठे दिन बुधवार काे विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. सीपी जोशी भी एक्शन में आ गए। उन्होंने सचिन पायलट के साथ दिल्ली में कैंप करने वाले 19 कांग्रेस विधायकों को नोटिस भेजकर 17 जुलाई तक जवाब देने काे कहा है। इनके खिलाफ मुख्य सचेतक महेश जाेशी ने विधानसभा सचिवालय में शिकायत की थी कि ये विधायक पार्टी की विधायक दल की बैठक से बिना सूचना दिए गैरहाजिर रहे, जबकि बैठक में माैजूद रहने के लिए व्हिप जारी था।

इन पर एंटी डिफेक्शन लाॅ (दल-बदल कानून) लागू हाेता है। इसके तहत विधायकाें की सदस्यता खत्म किए जाने का प्रावधान है। डाॅ. जोशी ने बताया कि  सचिन पायलट, रमेश मीणा, विश्वेंद्रसिंह, दीपेंद्रसिंह, भंवरलाल शर्मा, हेमाराम चौधरी, मुकेश भाकर, हरीश मीणा समेत 19 विधायकों को बुधवार दोपहर में नोटिस भेजे गए। उधर भाजपा विधायक एवं उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा- बसपा के छह विधायकों के कांग्रेस के शामिल होने का मामला स्पीकर के पास चार माह से पेंडिंग हैं।

इस मामले में अब तक नोटिस तक जारी नहीं किया जा सके हैं। जबकि कांग्रेस के बागी विधायकों को 14 जुलाई को विधायक दल की मीटिंग में बुलाया गया। वे नहीं गए ताे 14 काे ही विधानसभा अध्यक्ष के यहां याचिका लग गई, 14 को ही उन्होंने नोटिस इश्यू कर दिया और कलेक्टर ने 14 जुलाई को ही नोटिस घरों पर चस्पा करवा दिए। आखिर इतनी जल्दबाजी दिखाकर विधानसभा अध्यक्ष दोहरे मानदंड क्यों अपना रहे हैं। दलबदल कानून के तहत विधानसभा के बाहर व्हिप का कोई मतलब नहीं है। सदस्यता तभी जा सकती है जब सदन में व्हिप जारी किया गया हो और सदस्य ने उसका उल्लंघन किया हो। 

संकट : सरकार की तीसरे दिन बुधवार को भी बाड़ाबंदी।

समझाइश : कांग्रेस नेताओं ने पायलट पर फिर डाले डोरे।

संकेत : कांग्रेस छोड़ने के मूड में नहीं दिखे सचिन पायलट। 

सेंधमारी : भाजपा अभी वेट एंड वाॅच की स्थिति में।

संशय : कब थमेगा घमासान, सचिन किस करवट बैठेंगे?

सीएम का दावा- 109 विधायक साथ, सरकार सुरक्षित

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें