स्पाइसजेट एयरलाइन का सर्वर खराब:विमान के सिस्टम में तकनीकी खराबी के कारण जयपुर से 3 शहरों में जाने वाली फ्लाइट्स रोकी

जयपुरएक महीने पहले
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट के सर्वर में आई तकनीकी खराबी के कारण आज जयपुर से तीन शहरों के लिए जाने वाली फ्लाइट्स को कंपनी ने अचानक रोक दिया। फ्लाइट्स रुकने के बाद एयरपोर्ट पहुंचे यात्रियों ने हंगामा कर दिया। बताया जा रहा है कि मंगलवार देर रात कंपनी के सर्वर में परेशानी आनी शुरू हो गई। इस कारण विमानों के अंदर लगे सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया, जिसके चलते उनका संचालन रोकना पड़ा। हालांकि सुबह करीब 10 बजे तकनीकी खराबी को दूर करने के बाद विमानों को रवाना किया गया।

सूत्रों के मुताबिक देर रात सर्वर पर तकनीकी खराबी आने के कारण आज सुबह उड़ानें प्रभावित हुईं। कुछ लोग इसे साइबर अटैक भी बता रहे है, लेकिन इस संबंध में एयरलाइन के किसी भी ऑफिशियल व्यक्ति ने स्टेटमेंट देने से मना कर दिया। सर्वर में आई इस तकनीकी खराबी की वजह से जयपुर एयरपोर्ट से सुबह 3 उड़ानें प्रभावित रही। इसमें जयपुर से अहमदाबाद, जयपुर से मुंबई और जयपुर से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट्स शामिल है। सूत्रों की माने तो ये तकनीकी समस्या पूरे देशभर में आई, जिसके कारण कई फ्लाइट्स का ऑपरेशन रोकना पड़ा।

यात्रियों ने किया हंगामा
सुबह 6:15 बजे जयपुर-अहमदाबाद जाने वाली फ्लाइट के लिए जैसे ही पैसेंजर पहुंचे तो उन्हें फ्लाइट के देरी से रवाना होने की सूचना मिली, जिसके बाद यात्रियों ने हंगामा कर दिया। यात्रियों को शांत करने के लिए एयरलाइन्स कंपनी के लोगों ने सर्वर में परेशानी आने की बात कही, जिसके चलते विमानों को उड़ाया नहीं जा रहा। उन्होंने बताया कि ये समस्या जयपुर ही नहीं बल्कि पूरे देशभर में आई है। इसी तरह 6:35 पर दिल्ली और 8:35 पर मुंबई जाने वाली फ्लाइट्स के यात्रियों को भी परेशानी हुई।

10 बजे बाद संचालन हुआ शुरू
तकनीकी खराब को ठीक करने के बाद सुबह करीब 10 बजे से रोकी गई फ्लाइट्स को एक-एक करके रवाना किया गया। इस दौरान 2 फ्लाइट्स करीब 4 घंटे और एक फ्लाइट करीब ढाई घंटे देरी से रवाना हुई। स्पाइस जेट जयपुर एयरपोर्ट से हर रोज 9 फ्लाइट्स का संचालन करता है। ये फ्लाइट्स दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई के अलावा धर्मशाला, सूरत और वाराणासी समेत दूसरे शहरों से आती-जाती है।