पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एमएनआईटी:जो छात्र 19 व 26 अप्रैल से परीक्षा देना चाहते हैं, हॉस्टल में रुकें; बाकी घर जाएं

जयपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जो छात्र अभी परीक्षा नहीं देना चाहते, उनके एग्जाम परिस्थितियां सामान्य होने पर लिए जाएंगे
  • कोरोना पॉजिटिव स्टूडेंट्स के लिए 30 मई से पहले वापस होंगी परीक्षाएं

कोरोना के बढ़ते प्रकोप और सरकार की सख्त गाइडलाइन के बाद एमएनआईटी ने परीक्षाओं का रास्ता निकाल लिया है। एमएनआईटी ने फाइनल ईयर के छात्रों को परीक्षा देने के 2 ऑप्शन दिए हैं। जिन छात्रों को अप्रैल में तय शेड्यूल पर ऑफलाइन परीक्षाएं देनी होगी, वे हॉस्टल में रुक सकते हैं।

जो छात्र बाद में परीक्षाएं देना चाहें, वह घर जा सकते हैं। जो छात्र अभी कोरोना पॉजिटिव हैं, उनके लिए 30 मई से पहले वापस परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। गौरतलब है कि पिछले साल भी एमएनआईटी ने सबसे पहले छात्रों के ऑनलाइन पेपर करवाकर रिजल्ट भी जारी कर दिए थे। ओपन बुक एग्जाम करवाए गए थे।

एमएनआईटी के डायरेक्टर प्रो. उदय कुमार यारागट्टी ने बताया कि एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार 19 अप्रैल से यूजी फाइनल ईयर और 26 अप्रैल से पीजी की परीक्षाएं आयोजित होनी है। अब हमने छात्रों को दो ऑप्शन दिए हैं, जो छात्र इन परीक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं वे हॉस्टल में रुक सकते हैं। वही जो छात्र अभी परीक्षा नहीं देना चाहते वे घर जा सकते हैं। परिस्थितियों के सामान्य होने पर उनकी परीक्षा ली जाएगी।

थर्ड ईयर की परीक्षा 15 जुलाई के बाद, पहले ट्रेनिंग जरूरी
एमएनआईटी के रजिस्ट्रार प्रो. केआर नियाजी ने बताया कि बीटेक थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स को 15 अप्रैल से 15 जुलाई तक कहीं भी ट्रेनिंग करने के लिए कहा गया है। यह कंपलसरी होता है। कोरोना की परिस्थितियों के अनुसार इसके बाद ही इनकी परीक्षा ली जाएगी।

इधर, आरयू को प्रशासन का इंतजार, परीक्षाएं 29 से
राजस्थान यूनिवर्सिटी की यूजी की परीक्षाएं 29 अप्रैल से शुरू होनी है। टाइम टेबल जारी हो चुके हैं। आरयू में 5.50 लाख छात्र परीक्षाओं में शामिल होंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि राजस्थान सरकार से दिशा-निर्देश मिलने के बाद ही आगामी परीक्षाओं के बारे में कुछ कहा जा सकता है। एनएसयूआई व अन्य छात्र संगठनों ने परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की है। यूनिवर्सिटी और एमएनआईटी ने फाइनल की क्लासेज भी बंद कर दी है। पिछले साल यूनिवर्सिटी की ओर से काेराेना काे देखते हुए बीए, बीकाॅम, बीसीए सहित अन्य विषयों की करीब 70 परीक्षाएं स्थगित की गई थी। फर्स्ट और सेकंड ईयर के 2.50 लाख से ज्यादा छात्र बिना परीक्षा प्रमोट किए गए।

छात्रों के लिए कैंपस बंद, क्लास ऑनलाइन
राजस्थान यूनिवर्सिटी ने यूजी पीजी फर्स्ट, सेकंड ईयर के बाद अब फाइनल के छात्रों की ऑफलाइन क्लासेज भी बंद कर दी है। शिक्षक ऑनलाइन क्लास लेंगे। इसको लेकर कुलपति, रजिस्ट्रार, संघटक कॉलेजों के प्रिंसिपल्स व अन्य की मीटिंग हुई। अब उच्च शिक्षा विभाग से निर्देश मिलने के बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

स्किल यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित
राजस्थान आईएलडी स्किल यूनिवर्सिटी ने परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। गुरुवार को कुलपति ओम थानवी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया। पावस सेमेस्टर्स की परीक्षाएं 16 अप्रैल से होनी थी, जिन्हें अग्रिम आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। संबद्ध कॉलेजों को भी ऑनलाइन क्लासेज लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें