पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नियमों में बदलाव का असर:रूफटाॅप सोलर सिस्टम की नेट मीटरिंग के नियम बदलने की कवायद के साथ ही ‘ब्लैक’ में सिस्टम

जयपुरएक महीने पहलेलेखक: श्याम राज शर्मा
  • कॉपी लिंक
सोलर सिस्टम (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
सोलर सिस्टम (फाइल फोटो)
  • नया रेगुलेशन लागू होने से पहले सिस्टम लगवाने की मारामारी, कंपनियों ने बढ़ाई कीमतें

प्रदेश में रूफटॉप सोलर सिस्टम को नेट मीटरिंग से जोड़ने के नियम बदलने की कवायद के साथ ही सिस्टम लगाने वाली कई कंपनियों ने अनधिकृत रुप से ‘ब्लैक’ में कीमत बढ़ा दी है। अब 10 किलोवॉट से ज्यादा का रूफटॉप सिस्टम लगाने पर हर किलोवॉट पर 5 से 8 हजार रुपए ज्यादा वसूले जा रहे है। वजह यह है कि 10 किलोवॉट से ज्यादा के रूफटॉप सोलर सिस्टम को अप्रैल से नेट मीटरिंग की सुविधा नहीं मिलेगी।

वर्तमान नियम 31 मार्च तक लागू रहने की संभावना है। नए रेगुलेशन को लेकर राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग (आरईआरसी) में सुनवाई हो रही है तथा ड्राफ्ट (ग्रिड इंटरेक्टिव डिस्ट्रीब्यूटेड रिन्युएबल एनर्जी जनरेटिंग सिस्टम) विनियम-2020 पर आपत्ति व सुझाव देने का गुरुवार तक अंतिम तारीख थी। राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम व राजस्थान सोलर एसोसिएशन सहित अन्य संस्थाओं ने भी नए रेगुलेशन में सीमा लागू करने पर आपत्ति की है।

पहले 35 हजार/किलोवॉट अब 40 से 45 हजार तक खर्चा
रूफटाॅफ सोलर सिस्टम लगाने के लिए पहले बिना सब्सिडी के 32 से 35 हजार रुपए प्रति किलोवॉट का खर्चा आता था। लेकिन ड्राफ्ट रेगुलेशन के बाद सोलर सिस्टम लगवाने वालों की मारामारी बढ़ गई। डिमांड व सप्लाई में अंतर होने के कारण कई एजेंसियों व एजेंटों ने सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा बढ़ा दिया है। अब हर किलोवॉट पर 40 से 45 हजार रुपए बताया जा रहा है। वहीं सोलर सिस्टम जल्दी लगाने, डिस्कॉम की लैब में मीटर टेस्ट व एईएन दफ्तर की कार्रवाई जल्दी करवाने के नाम पर भी ज्यादा ‘सेवा’ शुल्क मांगा जा रहा है।

अक्षय ऊर्जा निगम बोला :सब्सिडी वाले सिस्टम में नहीं ले सकते ज्यादा शुल्क
राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रोजेक्ट मैने-टर (रूफटाॅफ) राजीव सिंह का कहना है कि घर की छत पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने पर 3 किलोवॉट तक 40 फीसदी और इससे ज्यादा पर 20 फीसदी की सब्सिडी मिलती है। इसकी रेट करीब 43 हजार रुपए प्रति किलोवॉट तय है। सब्सिडी वाले से कोई कंपनी या एजेंसी ज्यादा शुल्क नहीं ले सकती है। शिकायत आएगी तो कार्रवाई करेंगे। ओपन मार्केट में कीमत कंट्रोल का कोई सिस्टम नहीं है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें