पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऊर्जा विभाग:विद्युत उत्पादन निगम में फिर टेक्नोक्रेट को अस्थायी तौर पर सीएमडी लगाया

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिनेश जैन को टेक्निकल डायरेक्टर बना चार्ज दिया

ऊर्जा विभाग में ब्यूरोक्रेट्स के आपसी विवाद के बाद सरकार ने फिर से विद्युत उत्पादन निगम के प्रबंधन की जिम्मेदारी टेक्नोक्रेट को दी है। उत्पादन कंपनी में ही चीफ इंजीनियर (फ्यूल) जिनेश जैन को टेक्निकल डायरेक्टर बनाया है। जैन को ही फिलहाल सीएमडी का चार्ज भी दिया है। पिछली भाजपा सरकार ने पहली बार बिजली उत्पादन कंपनी का सीएमडी आईएएस लगाया था। लेकिन ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा व विद्युत उत्पादन निगम के पूर्व सीएमडी पी. रमेश के बीच हुए विवाद के बाद सरकार ने टेक्नोक्रेट को ही जिम्मेदारी देने का मानस बना लिया है।

विद्युत उत्पादन निगम में सबसे जूनियर चीफ इंजीनियर जिनेश जैन को डायरेक्टर (टेक्निकल) बनाने के साथ ही सीएमडी का चार्ज देकर चौका दिया है। जैन कुछ महीने पहले ही चीफ इंजीनियर बने हैं। जैन लंबे समय से फ्यूल विंग में काम कर रहे हैं। फ्यूल विंग ही बिजलीघरों के लिए कोयला सहित अन्य फ्यूल की खरीद, क्वालिटी, फ्यूल का परिवहन सहित अन्य कामकाज देखती है। जिनेश जैन जयपुर के एमएनआईटी से इंजीनियरिंग की है। जैन 36 साल से बिजली कंपनियों में काम कर रहे हैं।

जैन का कहना है कि बिजली उत्पादन यूनिट्स की परम्परागत प्रणाली में अत्याधुनिक तकनीकों के माध्यम से कम निवेश में अधिक उत्पादन एवं प्रदूषण कम करते हुए बिजली उत्पादन किया जाएगा। पावर प्लांट्स के संचालन, निर्माणाधीन सुपर क्रिटिकल यूनिट से जल्द बिजली उत्पादन और कर्मचारियों की कार्य दक्षता बढ़ाने पर जोर रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें