• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Thakur Ji Will Wear 10 Types Of Vegetables Wearing Muffler, Socks And Gloves, The Tableau Of Chappan Bhog Will Be Decorated, Fire Service Will Start In The Sanctum

व्यंजन द्वादशी आज:ठाकुर जी मफलर, जुराब व दस्ताने पहनकर जीमेंगे 10 तरह की सब्जियां, सजेगी छप्पन भोग की झांकी, गर्भगृह में शुरू होगी अंगीठी सेवा

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गोविंददेवजी मंदिर में नहीं होगा प्रसाद वितरण, दोपहर 12 से 12:30 तक होंगे विशेष झांकी के दर्शन

मार्गशीर्ष शुक्ल द्वादशी बुधवार को व्यंजन द्वादशी के रूप में मनाई जाएगी। आराध्य देव गोविंद देवजी मंदिर सहित अन्य मंदिरों में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों की झांकी सजाई जाएगी। गोविंददेवजी मंदिर प्रवक्ता मानस गोस्वामी ने बताया कि व्यंजन द्वादशी की सुबह मंगला झांकी से ही ठाकुर जी को मफलर, जुराब, दस्ताने धारण कराने शुरू हो जाएंगे। गर्भगृह में अंगीठी सेवा भी प्रारंभ हो जाएगी। सरकारी दिशा-निर्देश के अनुसार श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण नहीं किया जाएगा।

बाजरा, मूंग, खीर व चटनी जीमेंगे गोविंददेवजी
ठाकुर जी को कच्चे भोग में बाजरा, मूंग, मोगर, दस तरह की सब्जी, चपाती, खीर, दो तरह की चटनी का भोग लगाया जाएगा। साथ में छप्पन भोग की झांकी सजाई जाएगी। इस उत्सव के लिए हरी सब्जी सहित किसी प्रकार का सूखा सामान भी नहीं लिया जाएगा। मंदिर प्रबंधन की ओर से ही विभिन्न व्यंजन बनाकर ठाकुर जी को अर्पित किए जाएंगे। दोपहर 12 से 12:30 बजे तक विशेष झांकी के दर्शन होंगे। इस कारण सुबह राजभोग झांकी के दर्शन नहीं होंगे। बाकी झांकियों का समय यथावत रहेगा।

यहां भी मनेगा व्यंजन द्वादशी महोत्सव
पानो का दरीबा स्थित सरस निकुंज में शुक संप्रदाय पीठाधीश्वर अलबेली माधुरीशरण महाराज के सान्निध्य में ठाकुर राधा सरस बिहारी सरकार को सकरे और अनसकरे व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। श्री मन्न नारायण प्रन्यास मंडल की ओर से सीकर रोड ढहर के बालाजी के परसरामनगर स्थित श्री मन्न नारायण धाम में ठाकुर जी को बाजरे के चूरमे, खीचड़े, बाटी का भोग लगाया जाएगा। महामंडलेश्वर पुरुषोत्तम भारती के सान्निध्य में सुबह हवन में आहुतियां अर्पित की जाएगी। जगतपुरा के कृष्ण बलराम मंदिर, मानसरोवर के इस्कॉन मंदिर, चित्रकूट के स्वामीनारायण मंदिर, पुरानी बस्ती स्थित गोपीनाथ जी, चौड़ा रास्ता स्थित राधा दामोदर, रामगंज बाजार स्थित लाडलीजी सहित अन्य मंदिरों में ठाकुर जी को व्यंजन द्वादशी पर अनेक पकवानों का भोग लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...