• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • The. 4 Positives Including 2 Children Returned From Africa To Jaipur; Met 12 Relatives, Among Them 5 Infected Including A Child... Omicron Suspected

देश में ओमिक्राॅन की एंट्री:द. अफ्रीका से जयपुर लौटे 2 बच्चों समेत 4 पॉजिटिव; 12 रिश्तेदारों से मिले, उनमें भी एक बच्चे सहित 5 संक्रमित... ओमिक्रॉन का शक

जयपुर2 महीने पहलेलेखक: नरेश वशिष्ठ
  • कॉपी लिंक
कर्नाटक में दो लोग ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिले; दोनों में हल्के लक्षण थे, अब ठीक हैं। - Dainik Bhaskar
कर्नाटक में दो लोग ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिले; दोनों में हल्के लक्षण थे, अब ठीक हैं।

30 देशों में पहुंच चुके कोरोना के सबसे संक्रामक वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ की भारत में एंट्री हो चुकी है। दक्षिण अफ्रीका में दुनिया का पहला केस मिलने के सिर्फ 9 दिन बाद ही गुरुवार को कर्नाटक में इस वैरिएंट के दो केस पुष्ट हुए। इधर, प्रदेश में भी दक्षिण अफ्रीका से 7 दिन पहले जयपुर लौटा दंपती और उनकी दो बच्चियां (8 और 15 साल) पॉजिटिव मिले हैं। चिंता यह है कि ये आदर्श नगर में जिन 12 रिश्तेदारों से मिले, उनमें से भी 5 पॉजिटिव आए हैं। इनमें एक 16 साल का बच्चा भी है।

सभी को ओमिक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए क्वारेंटाइन किया गया है। अब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इनके सैंपल लिए गए हैं। रिपोर्ट आने पर ही पता चल सकेगा कि इनमें ओमिक्रॉन वैरिएंट है या नहीं। राहत यह है कि बच्चों को छोड़कर सभी वयस्कों को टीके की दोनों डोज लगी हैं। इनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं और हालत गंभीर नहीं है। आरयूएचएस के अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि द. अफ्रीका से लौटे परिवार को ओमिक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

बता दें कि यह परिवार 25 नवंबर को अफ्रीका से लौटा था। इसके बाद आदर्श नगर में रिश्तेदारों से मिला था। बुधवार को आदर्श नगर में रहने वाले परिवार का एक व्यक्ति संक्रमित आया फिर सभी की जांच की गई।

जहां ओमिक्रॉन मिला, वहां संक्रमण तेज

द. अफ्रीका में ओमिक्रॉन की वजह से रोजाना केस 10 दिन में ही 28 गुना हुए, लेकिन मौतें नहीं बढ़ीं

ट्रेंड बता रहा- द. अफ्रीका कोरोना की चौथी लहर की चपेट में आ रहा

द. अफ्रीका में 10 दिन पहले रोज 300 मरीज मिल रहे थे, 1 दिसंबर को 8,561 मिले। द. अफ्रीका में 75% नए केस अब ओमिक्रॉन वैरिएंट के आ रहे हैं। हालांकि, वहां मौतें नहीं बढ़ी हंै। मौतों का रोजाना औसत अब भी 30 बना हुआ है।

कर्नाटक : पॉजिटिव के संपर्क में आए 300 लोग, इनमें भी 10 संक्रमित
कर्नाटक में ओमिक्रॉन से संक्रमित 21 नवंबर को ही पॉजिटिव मिल चुका था, लेकिन उसके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नहीं भेजे गए। 26 नवंबर को डब्ल्यूएचओ ने नए ‘वैरिएंट ऑफ कन्सर्न’ के बारे में चेताया तब सरकार ने सैंपल सीक्वेंसिंग के लिए भेजे। दोनों संक्रमितों के संपर्क में आए 300 लोगों में भी 10 पॉजिटिव हैं। इनकी सीक्वेंसिंग होगी।

खबरें और भी हैं...