• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • The Biggest Challenge Is To Convince The Father For The Beauty Pageant, The Credit For The Victory Goes To The Friend, Miss Rajasthan Runners Share Their Journey, Girls From Western Rajasthan Also Took Part In The Competition

राजस्थान की 5 गर्ल्स कैसे बनीं ब्यूटी क्वीन:पिता नहीं माने तो मां और दोस्त के सपोर्ट से बन गई मिस राजस्थान; गांव वाले ब्यूटी कांटेस्ट का मतलब नहीं जानते

जयपुर9 दिन पहलेलेखक: करिश्मा वर्मा

जयपुर की मानसी राठौड़ को इस साल मिस राजस्थान चुना गया है। मानसी ने प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से चुनी गई टॉप 28 फाइनलिस्ट को हराकर जीत हासिल की है। पिंकसिटी की 20 वर्षीय मानसी राठौड़ आर्ट्स में ग्रेजुएट हैं। बीएड भी कर रही हैं। मानसी का कहना है कि जब मैंने पेजेंट में जाने का सोचा तब मां ने सपोर्ट किया, लेकिन पिता से ज्यादा सपोर्ट नहीं मिला।

जीत का श्रेय दोस्त को
मानसी का कहना है कि जब उन्होंने पेजेंट में अप्लाई किया, तब बहुत नर्वस थीं। दोस्त आयुषी गुप्ता ने मेरा आत्मविश्वास को बढ़ाया और मुझे मिस राजस्थान में पार्टिसिपेट करने के लिए मोटिवेट किया। आज मैं जिस मुकाम पर हूं, उस का श्रेय मेरी दोस्त को देना चाहती हूं। मेरी मिस राजस्थान की पूरी जर्नी में मुझे मेरी दोस्त ने बहुत सपोर्ट किया है। मां ने मदद की।

समाज की सोच में बदलाव की है जरूरत
मानसी का कहना है कि राजस्थान में लड़कियां जल्दी से ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा नहीं ले पाती। इसका कारण परिवार और समाज की सोच है, जो उन्हें आगे बढ़ने से रोकता है। मैं सभी पेरेंट्स और समाज से यही अपील करूंगी कि वे लड़कियों को आगे आने दें। तभी समाज में बदलाव आएगा। समाज का विकास होगा।

बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट का काम है पसंद
मानसी को पढ़ाई के अलावा कपड़ों के साथ ऐक्सपैरिमेंट करना पसंद है। उन्हें बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट का काम भी पसंद हैं। मानसी का मानना है कि हम चाहें तो किसी भी वेस्ट सामान से अच्छी चीजें निकाल सकते हैं। उन्हें उपयोगी बना सकते हैं। बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट से पर्यावरण भी संरक्षित होगा और लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इसके अलावा मानसी को सिंगिंग का शौक है। उन्हें संगीत सुनना काफी पसंद है। मानसी मिस राजस्थान के ताज को अपने नाम करने के बाद अब नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर भी ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लेना चाहती हैं।

फर्स्ट रनरअप कशिश आश्वनि

कशिश आश्वनि
कशिश आश्वनि

भरतपुर की रहने वाली 18 साल की कशिश आश्वनि मिस राजस्थान में फर्स्ट रनर अप रही हैं। कशिश ग्राफिक डिजाइनिंग की स्टूडेंट है। कशिश का कहना है कि भरतपुर में आमतौर पर लड़कों को ही आगे बढ़ाया जाता है, लेकिन उनके परिवार ने उनका हमेशा सपोर्ट किया है।

रिश्तेदार हमेशा कहते थे कि ऐसे प्रोफेशन में नहीं जाना, लेकिन मां ने हमेशा सपोर्ट किया। यही कारण है कि वे इतनी दूर आकर इस पेजेंट का हिस्सा बन पाई। कशिश बताती हैं कि ऑडिशन के दौरान उनका पैर थोड़ा सा मुड़ गया था। इसके कारण उनका कॉन्फिडेंस डाउन हो गया था, लेकिन मां ने हिम्मत दी और आगे बढ़ाया।

सेकंड रनरअप अंजलि जोधा

अंजलि जोधा
अंजलि जोधा

मिस राजस्थान में सेकंड रनर अप का टाइटल जीतने वाली अंजलि जोधा ने बताया कि मैं नागौर के एक छोटे से गांव से आई हूं। सबसे बड़ी चुनौती ये थी कि वहां के ज्यादातर लोंगो को ब्यूटी पेजेंट का मतलब भी नहीं पता है। वो इसे सही नहीं मानते हैं। ऐसे में इन सभी की सोच को बदलना है। वहां की लड़कियों के लिए रास्ता खोलना ही मेरा मुख्य उद्देश्य है, क्योंकि आज भी राजस्थान के छोटे इलाकों से लड़कियों के आगे न आने का कारण वहां के लोगों की रूढ़ीवादी सोच है। इस सोच को मैं बदलना चाहती हूं। 20 वर्षीय अंजलि फैशन डिजाइनिंग की स्टूडेंट हैं।

थर्ड रनरअप प्रेक्षा पूर्णम

प्रेक्षा पूर्णम
प्रेक्षा पूर्णम

जयपुर की रहने वाली प्रेक्षा पूर्णम ने कहा, 'मैं जब 7 साल की थी, तब से मुझे फैशन शोज देखना पसंद था। स्टेज पर बोलना भी पसंद था। यही कारण रहा कि जब मुझे मौका मिला तो मैंने मिस राजस्थान में पार्टिसिपेट किया।' 20 साल की प्रेक्षा का कहना है कि वे 18 साल की उम्र से ही एनजीओ के जरिए मैनस्ट्रुयल हाइजीन के सोशल कॉज से जुड़ गई थीं। वे ब्यूटी पेजेंट के जरिए इस कॉज के लिए समाज को जागरूक करना चाहती हैं।

फोर्थ रनरअप भावना वैष्णव

भावना वैष्णव
भावना वैष्णव

पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर-बालोतरा की रहने वाली 24 वर्षीय भावना वैष्णव का कहना है कि बालोतरा बहुत ही पिछड़ा है। वहां लड़कियों को अपनी पढ़ाई के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है। ब्यूटी पेजेंट और ग्लैमर वर्ल्ड के बारे में वहां कोई भी नहीं जानता। ऐसे में अपनी फैमिली को मनाना काफी मुश्किल था। कुछ समय लगा, लेकिन जीत हासिल हुई और मैं ब्यूटी पेजेंट का हिस्सा बनी।

मिस राजस्थान में आने का मेरा मुख्य उद्देश्य यही था कि मैं पश्चिमी राजस्थान से जुड़ी लड़कियों के लिए प्रेरणा बन कर उनके लिए राह आसान करूं। इसके लिए मैं आगे भी नेशनल और इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लूंगी ताकि वहां की लड़कियों को आगे बढ़ने में मदद कर सकूं।
मिस राजस्थान में गर्ल्स का ग्लैमरस अंदाज:5300 लड़कियों में से जयपुर की मानसी राठौड़ ने जीता टाइटिल, 10 PHOTOS-VIDEO में देखिए अलग-अलग लोकेशन के फोटोशूट

खबरें और भी हैं...