पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे:बोर्ड ने जयपुर सहित अन्य शहरों से पैसेंजर ट्रेनें शुरू करने को कहा, पर बिना बदलाव के ये कैसे संभव

जयपुर14 दिन पहलेलेखक: शिवांग चतुर्वेदी
  • कॉपी लिंक
  • मार्च से डबल डेकर सहित जयपुर से चलने वाली मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू होंगी

रेलवे बोर्ड देश में को रोना की स्थिति सामान्य होने और वैक्सीन आने के बाद अब ट्रेनों के संचालन को भी सामान्य करने की शुरुआत कर रहा है। दिल्ली स्थित रेलवे बोर्ड सहित सभी जोनल रेलवेज इसे लेकर प्लानिंग कर रहे हैं। दिल्ली, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, अजमेर सहित अन्य जोनल रेलवेज इसे लेकर रोजाना नित नए आदेश जारी कर रहे हैं। लेकिन ये ट्रेनें शुरू कब तक होंगी अभी इसकी जानकारी खुद रेलवे के पास नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी इन्हें शुरू करने के लिए रेलवे ने खुद तैयारी पूरी नहीं की। डबल डेकर सहित जयपुर से चलने वाली मेल एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू होंगी, पर संशय बरकरार... दरसअल रेलवे बोर्ड में पिछले दिनों एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें कोविड के मामले कम होने, वैक्सीन आने और लोगों की मांग को देखते हुए सभी जोनल रेलवेज में पुराने तरीके से ट्रेनों को शुरू करने का निर्णय लिया गया। ट्रेनों में साधारण टिकट दिए जाने के भी आदेश दिए गए।

जिसके तहत जयपुर-दिल्ली डबल डेकर, आश्रम सुपरफास्ट, ओखा-देहरादून, जयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला, न्यू भुज- बरेली आलाहजरत एक्सप्रेस सहित कोविड से पहले संचालित हो रहीं अन्य सभी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। लेकिन इन ट्रेनों को कोरोना के चलते स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाया गया था। ऐसे में रेलवे ने इन सभी ट्रेनों को स्पेशल नंबर (1 की जगह 0 लगाकर फायर किया) से चलाया था। ऐसे में फिर से नॉर्मल शुरू करने के लिए कॉमर्शियल बदलाव करना पड़ेगा। जयपुर से 3 डीएमयू शुरू करने के निर्देश, पर कब शुरू होंगी ये पता नहीं... रेलवे बोर्ड ने देशभर में डीजल मल्टीपल यूनिट यानि डीएमयू ट्रेन चलाने के निर्देश दिए। जिसके तहत उत्तर पश्चिम रेलवे ने भी जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, और अजमेर मंडल से अपने मंडलों में इसे चलाने के लिए कहा।

ऐसे में जयपुर मंडल ने जयपुर- सीकर- जयपुर और जयपुर- अजमेर- जयपुर के बीच इसे चलाने के निर्देश दिए। साथ ही जयपुर- हिसार, जयपुर- बीकानेर और जयपुर- लुहारू पैसेंजर ट्रेन को डीएमयू में अपग्रेड करने का प्रस्ताव भेजा है। लेकिन ये ट्रेनें तकनीकी कारणों और समस्याओं के चलते कब चलेंगी, ये अभी तक तय नहीं हो पाया है।

प्रस्ताव बनाया, लेकिन भेजा अभी तक नहीं

इसी के बीच जयपुर मंडल ने हाल ही में जयपुर से जुड़ी ट्रेनों का संचालन स्पेशल की बजाय सामान्य करने के लिए एक प्रस्ताव तैयार किया है। इसमें जयपुर से चलने वाली करीब रोजाना 60 मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों को शामिल किया गया है। लेकिन अभी तक भी इस प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड नहीं भेजा जा सका है।

जानकारों की मानें तो अगले हफ्ते तक इसे रेलवे बोर्ड भेजा जा सकता है। गौरतलब है कि गुरुवार को भी इसी के चलते बोर्ड ने उदयपुर से खजुराहो जाने वाली ट्रेन का नोटिफिकेशन जारी किया है। जो कि जयपुर से स्पेशल बनकर संचालित की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें