पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • The ERCP Procedure Machine Has Been Lying In The Biggest Hospital Of The State For A Month, It Works In Removing The Stones Trapped In The Tube Leading To The Intestines.

जयपुर में लापरवाही पड़ रही है मरीजों को महंगी:प्रदेश के सबसे बड़े हॉस्पिटल में एक महीने से खराब पड़ी है ERCP प्रोसिजर मशीन, आंतों में जाने वाली नली में फंसी पथरी को निकालने में आती है काम

जयपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान के सबसे बड़े हॉस्पिटल सवाई मानसिंह (SMS) में प्रशासन की लापरवाही इन दिनों मरीजों पर भारी पड़ रही है। गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट विभाग में एक मशीन पिछले एक महीने से खराब पड़ी है। इस कारण मरीजों को मजबूरन इलाज करवाने के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल जाना पड़ता है। कई बार प्रशासन को शिकायत के बावजूद मशीन को अब तक ठीक नहीं करवाया गया है।

सूत्रों के मुताबिक ERCP प्रोसिजर मशीन के खराब होने के कारण आंतों में जाने वाली पतली नलियों में फंसी पथरी को निकलने जैसी प्रक्रिया नहीं हो पा रही। इस कारण मरीजों को मजबूरन इलाज के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल जाना पड़ रहा है। हालांकि मशीन कोई ज्यादा महंगी भी नहीं है, लेकिन बावजूद इसके हॉस्पिटल प्रशासन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा। इस मशीन के खराब होने के कारण मरीजों को काफी परेशानी होती है। मरीजों को पथरी के इलाज के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल जाना पड़ता है, जहां उन्हें 20-25 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ते है।

खास मरीजों के लिए डॉक्टर खुद लाते है अपनी मशीन

हॉस्पिटल के ही कुछ स्टाफ का कहना है कि मशीन खराब होने के कारण सामान्य मरीजों को तो इलाज के लिए मना कर दिया जाता है। लेकिन डॉक्टर के कोई विशेष जानकार या खास मरीजों के लिए डॉक्टर खुद की खरीदी मशीन जो उनके घर पर होती है उसे लाकर अपने परिचित मरीजों का इलाज करते है। स्टाफ के कुछ लोगों का कहना है कि जानबूझकर मशीनों को खराब किया जाता है। पहले भी यह मशीन दो-तीन बार खराब हो चुकी है। खराब होने के बाद मशीन कई महीनों तक ठीक नहीं की जाती है।

खबरें और भी हैं...