• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • The Government Has Converted 348 Government Schools Into English Medium, Students Will Start Getting Admission From The Year 2021 22

राजस्थान में सरकारी स्कूलों के बदलेंगे हालात:सरकार ने 348 राजकीय विद्यालयों को किया इंग्लिश मीडियम में किया तब्दील, इसी साल से छात्रों को मिलने लगेगा प्रवेश

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के 348 राजकीय विद्यालयों को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय इंग्लिश मीडियम में परिवर्तित करने का फैसला किया है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। जिसके बाद अब प्रदेश में 348 इंग्लिश मीडियम स्कूलों में साल 2021-22 से ही छात्रों को प्रवेश मिलेगा।

दरअसल, राजस्थान में फ़िलहाल 205 महात्मा गांधी गवर्नमेंट इंग्लिश मीडियम के स्कूल संचालित हो रहे हैं। लेकिन राज्य सरकार ने बजट घोषणा में 5 हजार से अधिक जनसंख्या वाले ग्रामीण क्षेत्र और कस्बों में 1200 अंमहात्मा गांधी गवर्नमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की घोषणा की थी। जिसके तहत प्रथम चरण में 348 स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में रूपांतरित करने की मंजूरी जारी कर दी गई है।

शिक्षा विभाग के शासन उप सचिव प्रथम ने इस संबंध में निदेशक माध्यमिक शिक्षा को निर्देश जारी किया है। रूपांतरित किए जाने वाले स्कूलों का नाम, स्तर, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति एवं जिले के नाम की जांच करने के बाद ही आदेश जारी करने के निर्देश दिए गए। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक सौरभ स्वामी ने बता की इंग्लिश मीडियम स्कूलों में इसी सत्र से स्टूडेंट्स के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। स्टाफ के चयन के लिए इंटरव्यू का शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया की प्रदेश में इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रदेश की शिक्षा के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित हो रही है। पहले चरण में जब इन स्कूलों को खोला गया तो इनकी अपार सफलता इसी से देखने को मिली की एक सीट के मुकाबले 100 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए। इसके बाद खुले स्कूलों में भी यही हालात थे। मुख्यमंत्री ने बजट में 1200 और अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का फैसला लिया है। ऐसे में अगले दो सालों में इन स्कूलों को शुरू करने का लक्ष्य शिक्षा विभाग की ओर से रखा गया है। जिसमे पहले चरण में 348 स्कूलों की स्वीकृति मिल चुकी है। जिनको इसी सत्र में शुरू करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

खबरें और भी हैं...