पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विरोध:महापड़ाव के चौथे दिन 5 की तबीयत बिगड़ी, वार्ता विफल

जयपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ की ओर से चल रहा महापड़ाव चौथे दिन गुरुवार को जारी रहा। इस दिन अनशन कर रहे 5 जनों की तबीयत बिगड़ी गई। उन्हें एंबुलेंस से एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया। महापड़ाव में शामिल अजय कुमार, रवि चौधरी, कमला विश्वोई, रोशन सैनी सहित कुल 5 जनों की तबीयत खराब हुई थी।

स्थल पर प्रदेश में दूर दराज इलाकों से आए बेरोजगारों के भोजन की व्यवस्था बेरोजगारों ने ही संभाल रखी है। अनशन करने वालों के अलावा कोई भूखा नहीं रहे और कोई गफलत नहीं हो। इसलिए प्रतिदिन के भोजन की व्यवस्था किसी एक भर्ती से जुड़े बेरोजगार करते हैं। भोजन तैयार होने के बाद सभी अनुशासन में रहकर भोजन करते हैं। उस समय पंगत ऐसे बैठती है जैसे कोई भंडारा चल रहा हो।

शाम तो एडीएम शंकरलाल के साथ बेरोजगारों की कार्मिक विभाग के अधिकारियों से वार्ता हुई। वार्ता में महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने अपनी मांग रखी। अधिकारियों ने मांगों पर सकारात्मक रुख तो दिखाया, लेकिन लिखित में कोई भी आश्वासन देने से इंकार कर दिया। यादव ने कहा कि जब तक उन्हें लिखित आश्वासन नहीं मिल जाता, उनका महापड़ाव जारी रहेगा।

आज सांसद किरोड़ीलाल भी उतरेंगे मैदान में
भर्तियों को लेकर एक तरफ महापड़ाव चल रहा है, दूसरी तरफ अब भाजपा नेता भी इस मुद्दे पर सरकार को घेर रहे हैं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनियां इस मामले को सोशल मीडिया पर उठा चुके हैं। अब राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने भी इसको लेकर सरकार को घेरने की तैयारी की है।

मीणा के प्रवक्ता सतीश मीणा ने बताया कि जवाहर सर्किल सिद्धार्थ नगर स्थित सांसद के निजी आवास पर शुक्रवार को विभिन्न भर्तियों से जुड़े बेरोजगार एकत्रित होंगे। वे अपनी समस्याएं बताएंगे। इन समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराने और समाधान के लिए सांसद सचिवालय जाएंगे।

प्रदेश के पटवारी धरने पर बैठे, तहसीलों में राजस्व कामकाज ठप

प्रदेश के डेढ़ हजार से ज्यादा पटवारी ग्रेड पे 3600 करने सहित अन्य मांगों को लेकर चार दिन से धरने प्रदर्शन पर है। पटवारियों के दफ्तर में नहीं होने से इन तहसीलों व पटवार सर्किलों में रेवेन्यू कामकाज ठप हो गया है। आम जनता दफ्तरों तक जाती है, लेकिन पटवारी नहीं होने से बिना काम हुए ही वापस लौट आती है।

पटवार संघ ने एक मार्च से प्रदेशभर में कार्य बहिष्कार की चेतावनी भी दे दी है। कानूनगो संघ ने भी पटवारियों का साथ देने की घोषणा की है। ऐसे में मामला उलझता जा रहा है। सरकार व पटवार संघ के बीच विवाद व पुलिस के लाठीचार्ज के बाद मंगलवार से प्रदेशभर से आए पटवारी शहीद स्मारक पर धरने पर बैठ गए।

अब तक बुधवार व गुरुवार को जयपुर संभाग के करीब डेढ़ हजार पटवारी धरने पर बैठे थे। अब शुक्रवार व शनिवार को अजमेर संभाग के पटवारी व कानूनगो संघ से जुड़े प्रदेशभर के भूनिरीक्षक (गिरदावर) धरने पर बैठेंगे। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी का कहना है कि पटवारियों की जायज मांगों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। ग्रेड पे की मांग को लेकर वित्त विभाग के साथ लगातार बात हो रही है। आर्थिक स्थितियों को देखते हुए फैसला लिया जाएगा।
यह है पटवारियों की मांग :
1. पटवारी की वेतन विसंगति दूर हो। पटवारी के राजस्व, प्रशासनिक व तकनीकी प्रगति के बहुआयामी काम होने के कारण उनकी ग्रेड 3600 (पे लेवल -10) किया जाए।
2. एसीपी योजना के अंतर्गत 9, 18, 27 वर्ष पूर्व की सेवा अवधि के स्थान पर 7, 14, 21, 28, 32 की सेवा अवधि पूर्ण करने पर चयनित वेतनमान का लाभ देते हुए पदोन्नति पद का वेतनमान दिया जाए।
3. संगठन के साथ पूर्व में हुए सभी समझौतों व ज्ञापनों का निस्तारण किया जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें