• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • The Last Date For Online Application Is Today, Till 12 Midnight, You Can Apply; Examination In Two Phases On 27th And 28th December

ग्राम विकास अधिकारी के 3896 पदों पर भर्ती:ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आज, रात 12 बजे तक कर सकते हैं आवेदन; 27-28 दिसंबर को एग्जाम

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 3896 ग्राम विकास अधिकारी (VDO) के पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। परीक्षा इसी साल 27 से 28 दिसंबर को दो चरण में आयोजित की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया के लिए आज आवेदन का आखिरी दिन है। इस बार ग्राम विकास अधिकारी सामान्य वर्ग के लिए 3222 और अनुसूचित जाति के लिए 674 पद हैं।

ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा का प्रश्न-पत्र अधिकतम 100 अंकों का होगा। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे। इस दौरान अभ्यर्थी को ओएमआर शीट में ऑफलाइन परीक्षा देनी होगी। निगेटिव मार्किंग भी होगी। हर गलत उत्तर पर 1/3 अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम 40% अंक लाना अनिवार्य होगा। इसके बाद कट ऑफ सूची जारी की जाएगी।

आयु सीमा
राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी 2021 के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष होगी।

शैक्षणिक योग्यता
राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी भर्ती 2021 के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक है। इसके साथ कैंडिडेट्स को कंप्यूटर विषय का बुनियादी ज्ञान होना जरूरी है। इसके लिए आवेदक के पास RKCL (RS-CIT), 12th क्लास में कंप्यूटर विषय से हो या किसी अन्य मान्यता प्राप्त संस्था से कंप्यूटर का डिप्लोमा होना जरूरी है।

चयन प्रक्रिया
ग्राम विकास अधिकारी के पद पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा। परीक्षा दो चरणों में होगी। पहले प्रारंभिक परीक्षा और फिर मुख्य परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए योग्य होंगे।

खिलाड़ियों को दो फीसदी आरक्षण
राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी भर्ती 2021 में कुल रिक्त पदों की दो फीसदी सीटें खिलाड़ियों के लिए आरक्षित की गई हैं। खिलाड़ियों को आरक्षण क्षैतिज रूप में मिलेगा यानी अभ्यर्थी जिस वर्ग (सामान्य/इडब्लूएस/एससी/एसटी /ओबीसी/एमबीसी) का होगा उसे उसी वर्ग के अंतर्गत समायोजित किया जाएगा। आरक्षित पदों के लिए योग्य और उपयुक्त अभ्यर्थी न मिलने पर पद को नियमानुसार सामान्य प्रक्रिया से भरा जाएगा।

खबरें और भी हैं...