पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एनईपी 2020:नई शिक्षा नीति से 875 बीएड कॉलेज बंद होने की नौबत आएगी, कोर्स के प्रति घटेगा रुझान

जयपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार सालों में हुई भर्तियों से बढ़ा था कोर्स में एनरोलमेंट, न्यू एजुकेशन पॉलिसी से कई सवाल खड़े हुए

(विनोद मित्तल) सरकार ने नई शिक्षा नीति में बीएड को लेकर बदलाव का घोषणा तो की है, लेकिन नीति अभी क्लियर नहीं है। केवल इतना कहा गया है कि बीएड कॉलेज बंद होंगे और सामान्य शिक्षा के साथ ही बीएड होगा। कोर्स चार साल का होगा। सवाल यह है कि सामान्य शिक्षा के अलग नियम होते हैं और बीएड के अलग। इसलिए बीएड कॉलेज बंद होंगे तो सामान्य शिक्षा के कॉलेजों में किस तरह से पढ़ाई होगी। बीएड की फैकल्टी की अलग डिग्री होती है। यह फैकल्टी कहां से आएगी।

प्रदेश में अभी सरकारी बीएड कॉलेजों की संख्या केवल 5 है। नई नीति से प्रदेश के 875 बीएड कॉलेजों के बंद हाेने की नौबत आ जाएगी। राजस्थान विश्वविद्यालय में शिक्षा विभाग की डीन डॉ. प्रमिला दुबे का कहना है कि अभी सरकार ने बहुत अधिक स्थिति स्पष्ट नहीं की है। नए प्रावधानों में छात्र ग्रेजुएशन के साथ-साथ प्रोफेशनल डिग्री भी ले सकेंगे। इसका उन्हें फायदा होगा। हालांकि अभी स्थिति स्पष्ट होना बाकी है, लेकिन लागू होने पर संकट गहरा सकता है।

सर्टिफिकेट और डिप्लोमा पर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं

वर्तमान नियमों के आधार पर देखा जाए तो अगर कोई बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेकर एक या दो साल बाद छोड़ देगा तो वह शिक्षक नहीं बन पाएगा, क्योंकि एक साल पर उसे केवल सर्टिफिकेट मिलेगा और दो साल पर डिप्लोमा। भविष्य में इसे शिक्षक भर्ती में कंसीडर किया जाएगा या नहीं। इस बारे में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।

पिछली नौकरियों के कारण ही बीएड में बढ़ा था रुझान
पिछले 4 साल में शिक्षकों की बंपर भर्तियां हुई। इससे बीएड करने के प्रति रुझान बढ़ा। बीएड एंट्रेंस पीटीईटी में भी करीब 5 लाख छात्र भाग्य आजमाते हैं।

नई नीति के कारण बीएड डिग्री दस साल बाद होगी बेकार
एक्सपर्ट बताते हैं कि अभी जिन्होंने बीएड की डिग्री ले रखी है। ये डिग्री दस साल बाद बेकार होगी, दस साल बाद नई शिक्षा नीति केे तहत ली गई डिग्री ही मान्य रहेगी।

नई नीति से बीएड के प्रति रुझान कम होगा। कई कॉलेजों में सीटें खाली रह जाती हंै। ऐसे में बीएड कॉलेजों को बंद करने की नौबत आएगी। - एलसी भारतीय, अध्यक्ष, राजस्थान शिक्षा महाविद्यालय परिषद

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें