• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • The Party's Highest Body Member Was Placed Third In The By election Committee Along With Junior Leaders, Congress Working Committee Member Raghuveer Meena Will Not Attend The By election Preparation Meeting.

उपचुनाव की कमेटी में वरिष्ठता का पेच:कांग्रेस की सर्वोच्च बॉडी के सदस्य को उपचुनाव कमेटी में जूनियर नेताओं संग तीसरे नंबर पर रखा, बैठक में रघुवीर मीणा शामिल नहीं हुए

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) सदस्य रघुवीर मीणा। - Dainik Bhaskar
कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) सदस्य रघुवीर मीणा।

कांग्रेस ने धरियावद और वल्लभनगर सीटों पर उपचुनाव की तैयारियों के लिए बनाई गई कमेटियों की आज पहली बैठक बुलाई है। बैठक में कांग्रेस की सर्वोच्च केंद्रीय बॉडी कांग्रेस वर्किंग कमेटी सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीर मीणा शामिल नहीं हुए। इसके पीछे सीडब्ल्यूसी सदस्य के प्रोटोकॉल को कारण बताया जा रहा है। रघुवीर मीणा को धरियावद उपचुनाव की कमेटी में उनसे पदों में जूनियर नेताओं के साथ तीसरे नंबर पर जगह दी है।

रघुवीर मीणा पिछले कुछ दिनों से जयपुर में थे। उपचुनाव तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक से पहले वे उदयपुर चले गए। वे इस बैठक में जानबूझकर नहीं आना चाहते थे। जयपुर में रहते तो उनके शामिल नहीं होने पर सवाल उठते इसलिए वे उदयपुर चले गए। उन्होंने भास्कर से कहा, मैं बाहर आ गया हूं, इसलिए बैठक में शामिल नहीं हो सकता। मुझे किसी जरूरी काम से जयपुर से बाहर जाना था। रुक नहीं सकता था। रघुवीर मीणा ने इसके अलावा कोई टिप्प्णी नहीं की।

16 जुलाई को कांग्रेस ने धरियावद और वल्लभनगर सीट पर उपचुनाव के मैनेजमेंट के लिए दो अलग-अलग कमेटियां बनाई। इन कमेटियों में प्रभारी मंत्री को सबसे उपर रखा गया है। उनके साथ मंत्रियों और पार्टी पदाधिकारियों को सदस्य बनाया गया। धरियावद की कमेटी में टीएडी मंत्री अर्जुन बामणिया, खेल मंत्री अशोक चांदना, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य रघुवीर मीणा, प्रतापगढ़ विधायक रामलाल मीणा, डूंगरपुर के निवर्तमान कांग्रेस जिलाध्यक्ष दिनेश खोड़निया, विधायक और प्रदेश उपाध्यक्ष महेंद्रजीत सिंह मालवीय और बीज निगम के पूर्व अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ शामिल हैं। इस कमेटी में उनका नाम तीसरे स्थान पर है।

रघुवीर मीणा कांग्रेस की सर्वोच्च बॉडी के 19 स्थायी सदस्यों में से एक

रघुवीर मीणा कांग्रेस की सर्वोच्च बॉडी कांग्रेस वर्किंग कमेटी के 19 स्थायी सदस्यों में से एक हैं। इस कमेटी में पूर्व पीएम मनमो​हन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, अजय माकन जैसे नेता हैं। इतने वरिष्ठ नेता को प्रदेश कांग्रेस की चुनावी कमेटी में जूनियर नेताओं के साथ सदस्य बनाने को प्रोटोकॉल का उल्लंघन माना जा रहा है।

रघुवीर मीणा के साथ पहले भी ऐसी घटनाएं हो चुकीं, तब राहुल गांधी ने नेताओं को जमकर फटकार लगाई थी

रघुवीर मीणा के साथ पहले भी उनके पद को ध्यान नहीं रखकर उन्हें उचित जगह नहीं देने की घटना हो चुकी है। लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी के जयपुर दौरे के वक्त रघुवीर मीणा को एयरपोर्ट के अंदर उनका स्वागत करने वालों में नहीं रखा था। रघुवीर मीणा को वहां नहीं देख राहुल गांधी ने बाकी नेताओं से उनके बारे में पूछा था। उन्हें स्वागत करने अंदर नहीं लाने पर नेताओं को फटकारा था। राहुल गांधी की फटकार के बाद ही उन्हें मंच पर सम्मानजनक जगह मिल पाई थी। उस वक्त राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं को सीडब्ल्यूसी सदस्य के प्रोटोकॉल का ध्यान रखने की हिदायत दी थी। विधानसभा चुनाव के वक्त भी रघुवीर मीणा को एक कमेटी में सहसंयोजक बनाया था। तब उन्होंने इसी तरह बैठक में भाग नहीं लिया था।

रघुवीर मीणा ने खुद ही बैठक से दूरी बनाई

कमेटी में सीडब्ल्यूसी सदस्य को साधारण सदस्य की तरह रखने पर कांग्रेस के जानकार सवाल उठा रहे हैं। सीडब्ल्यूसी सदस्य का जूनियर नेता के साथ सदस्य बनने और बाद में अगर बैठक की अध्यक्षता मंत्री करेंगे तो वह असहज स्थिति होगी। रघुवीर मीणा ने इन्हीं सब कारणों के चलते बैठक तक से भी दूरी बना ली।

खबरें और भी हैं...