पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:संरक्षण करने वाले ही बिगाड़ रहे हैं हेरिटेज, निगम के अफसर बिल्डिंगों की सूची तक नहीं बना सके

जयपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर शहर को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा तो दे दिया लेकिन शहर के हेरिटेज के संरक्षित करने वाली संस्था हेरिटेज नगर निगम खुद ही पिंक सिटी के हेरिटेज को बिगाड़ने में लगी हुई है। जयपुर शहर को बसे हुए करीब 300 साल हो गए हैं और जयपुर में 482 से ज्यादा बिल्डिंगें हेरिटेज की श्रेणी में आती हैं। हालात यह है कि हेरिटेज निगम ने हाल ही में घाटगेट के पास हवामहल जोन पूर्व आफिस के नजदीक बने फायर स्टेशन में निर्माण शुरू करवाया है, जो हेरिटेज के नियमों के विपरीत हैं।

जयपुर शहर 9 चौकडिय़ों में बसाया गया है और हर गली व रास्ते में दो से अधिक संख्या में ऐसे भवन हैं, जिन्हें संरक्षित रखकर हेरिटेज बचाया जा सकता है। लेकिन निगम अफसरों का ध्यान ही नहीं हैं। दूसरी तरफ स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से बाजारों में तेजी से काम करवाया जा रहा है ताकि रंग रोगन करके इन्हें हेरिटेज लुक में लौटाया जा सके।

^हेरिटेज की बिल्डिंग के पास अगर विपरीत निर्माण करवाया जा रहा है तो गलत हैं, उसकी जांच करवाएंगे। अभी हेरिटेज भवनों की सूची तैयार नहीं हो पाई हैं, उस पर काम चल रहा है।
- लोकबंधु, निगम कमिश्नर हेरिटेज निगम और सीईओ स्मार्ट सिटी जयपुर

हवेलियां तोड़कर लोग बना रहे हैं काॅम्प्लेक्स, लेकिन कोई रोकने वाला नहीं
जौहरी बाजार से लगते हुए हल्दियों का रास्ता, गोपालजी का रास्ता, ऊंचा कुआ, दड़ा मार्केट, घी वालों का रास्ता, चांदपोल बाजार के नजदीक गणगौरी बाजार, किशनपोल बाजार, मणिहारों का रास्ता, पं. शिवदीन का रास्ता और पुरानी बस्ती में कई हवेलियां थीं, जो राज परिवार की तरफ से ठिकानेदारों व पुरोहितों और गणमान्य लोगों को दी गई थी लेकिन अधिकतर हवेलियों में काॅम्प्लेक्स बन गए हैं। सवाल यह है कि बिना निगम की अनुमति व नक्शा पास किए यह हवेलियां कैसे काॅम्प्लेक्स में तब्दील हो गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser