पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • The Scorching Heat In The State Affected The People; The Mercury Crossed 42 Degrees In The Day, The Temperature Also Began To Heat Up At 28 Degrees Celsius.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान में चैत्र के पहले दिन ज्येष्ठ जैसी गर्मी:जैसलमेर और चूरू में पारा 42 डिग्री; सबसे गर्म रातें जयपुर-अजमेर की; दो-तीन दिन में तेज गर्मी के साथ लू की चेतावनी

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में जगतपुरा इलाके का नजारा, सामान्य दिनों की तुलना में गर्मी के कारण लोगों की आवाजाही कम हो गई। - Dainik Bhaskar
जयपुर में जगतपुरा इलाके का नजारा, सामान्य दिनों की तुलना में गर्मी के कारण लोगों की आवाजाही कम हो गई।
  • इस बार गर्मी ने समय से पहले ही तेवर दिखाने शुरू किए

राजस्थान में चैत्र महीने के पहले ही दिन ज्येष्ठ जैसी गर्मी का अहसास हुआ। राज्य में सबसे ज्यादा गर्म इलाका जैसलमेर और चूरू रहा। जहां पर अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि सबसे गर्म रातें अजमेर और जयपुर की हैं। यहां रात का पारा 26.4 और 26.2 डिग्री दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे की बात करें तो अधिकांश शहरों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे ऊपर दर्ज हुआ है। राजस्थान में इस बार गर्मी ने समय से पहले ही तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। बीते कुछ दिनों में पारा इस कदर ऊपर आया कि कई शहरों में दिन के साथ-साथ रातें भी गर्म होने लगी हैं।

मौसम विभाग जयपुर ने भी आगामी दो-तीन दिन में तेज गर्मी के साथ पश्चिमी राजस्थान में लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक तापमान जैसलमेर में 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो औसत से 5.1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। वहीं राज्य के अधिकांश स्थानों पर तापमान औसत से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया है। जयपुर, अजमेर सहित अन्य शहरों में दिन के साथ-साथ रात में भी गर्मी सताने लगी है। जयपुर में रविवार रात न्यूनतम तापमान 26.2, अजमेर में 26.4, बाड़मेर 26.8 और जोधपुर के फलौदी शहर में रात में पारा 28.8 डिग्री से नीचे नहीं गया।

24 घंटे के दौरान ये रहा प्रमुख शहरों का तापमान

शहरअधिकतम तापमानन्यूनतम तापमान
अजमेर39.626.4
जयपुर3926.2
कोटा40.622.5
बीकानेर41.824.2
जैसलमेर4223.5
जोधपुर40.723
चूरू4223.2
भरतपुर4119.6
सवाई माधोपुर40.922.2

सड़कें दिखी सूनी, धुलंडी का मजा हुआ किरकिरा
आज मंगलवार को भले ही धुलंडी के पर्व में लोग व्यस्त रहे हों, लेकिन सुबह 11 बजे बाद ही तेज गर्मी ने लोगों के इस उल्लास के रंग को फीका कर दिया। तेज चिलचिलाती धूप के कारण लोग ज्यादा देर तक होली का आनन्द नहीं उठा सके। दोपहर एक से दो बजे की बीच तो स्थिति ये हो गई कि सड़कें सूनी दिखने लगीं, मानो लाॅकडाउन लग गया हो।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें