पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेईई मेन आज:कोविड पॉजिटिव को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं, 2020 में संक्रमित छात्र पहुंच गए थे केंद्र पर

जयपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले साल कोरोना से संक्रमित छात्रों को लौटाया गया था एग्जाम सेंटर से। - Dainik Bhaskar
पिछले साल कोरोना से संक्रमित छात्रों को लौटाया गया था एग्जाम सेंटर से।

इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेन आज से शुरू होगा। 23 फरवरी को बीआर्क व बी प्लानिंग का पेपर होगा। इसके बाद 24 से 26 फरवरी तक बीटेक एंट्रेंस के पेपर होंगे। इस साल भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने काेरोना छात्रों को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की है। हालांकि कोविड-19 की वजह से इस साल जेईई मेन चार बार होगा, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि अगर छात्र को कोराेना है तो उसे सेंटर पर जाना है या नहीं। पिछले साल भी स्थिति स्पष्ट नहीं होने के कारण छात्र सेंटर्स पर चले गए थे। तब उन्हें वहां से लौटाया गया था और फिर उनका एग्जाम बाद में लिया गया था।

ऐसे में इस बार एनटीए को जल्द से जल्द स्थिति स्पष्ट कर देनी चाहिए थी। उधर बीआर्क परीक्षा नए पैटर्न में तीन भागों में होगी। पहले भाग में मैथेमेटिक्स, दूसरे में कम्प्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड एग्जाम व तीसरे भाग में ड्राॅइंग का पेपर होगा। पेपर में कुल 400 अंक के 82 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें मैथेमेटिक्स से 100 अंकों के 20 मल्टीपल चॉइस सवाल व 10 न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड, एप्टीट्यूड के 200 अंकों के 50 व ड्राॅइंग के 100 अंकों के दो प्रश्न पूछे जाएंगे। मैथेमेटिक्स सेक्शन में पहली बार 10 न्यूमेरिकल वेल्यू बेस्ड प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें से कोई 5 प्रश्न हल करने होंगे।

छात्रों की रिपोर्टिंग के लिए अलग-अलग समय

एनटीए ने छात्रों के रिपोर्टिंग टाइम में नया प्रावधान किया है। भीड़ एकत्रित नहीं होने के मकसद से एनटीए ने सभी छात्रों को अलग-अलग समय दिया है। परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे।

ड्राॅप नहीं करें फरवरी अटैम्प्ट
एक्सपर्ट का कहना है कि भले ही चार बार मेन हो रहा है, लेकिन छात्र को हर अटैम्प्ट गंभीरता से देना चाहिए। कई छात्र अधूरी तैयारियों के कारण फरवरी अटैम्प्ट ड्राॅप कर रहे हैं। जबकि प्रैक्टिस के लिए उन्हें एग्जाम जरूर देना चाहिए। आगे के अटैम्प्ट में उन्हें इसका फायदा मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें