वन नेशन वन स्टाइपेंड’ की नीति की मांग / राजस्थान और यूपी के इंटर्न डॉक्टर्स का स्टाइपेंड देश में है सबसे कम, 233 रुपए मिलते हैं रोज

The stipend of the intern doctors of Rajasthan and UP is the lowest in the country, Rs 233 is available daily
X
The stipend of the intern doctors of Rajasthan and UP is the lowest in the country, Rs 233 is available daily

  • उत्तर प्रदेश में 7500 और राजस्थान में 7000 रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड मिलता है, जो पूरे देश में सबसे कम है
  • प्रदेश में सालाना करीब 1750 से अधिक इंटर्न डॉक्टर होते हैं। इनसे सर्वे, टेस्टिंग आदि का काम लिया जाता है

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 06:07 AM IST

जयपुर. कोरोना वायरस फैलने के बाद लिए गए लॉक डाउन के शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली पंक्ति में खड़े होकर लड़ रहे कार्मिकों  को पहली बार वरियर शब्द दिया था। इनके सम्मान में वायु सेना ने भी बड़े अस्पतालों में फूल बरसाए थे, लेकिन यह जानकर हैरानी होगी की इन वरियर के भत्तों में जमीन आसमान का फर्क है। देश का सबसे सस्ता वॉरियर्स राजस्थान में है। एमबीबीएस कर रहे इंटर्नशिप डॉक्टर्स का भत्ता पूरे देश में राजस्थान में सबसे कम ₹7000 प्रति माह है और उत्तर प्रदेश में 7500 रुपए है, जबकि सबसे अच्छा वेतन भत्ता एम्स के इंटर्न डॉक्टर्स को ₹23,500 प्रतिमाह मिलता है। यही वजह है कि अब उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान तक सभी इंटर डॉक्टर सड़कों पर उतर आए हैं। उनकी मांग है कि वन नेशन-वन इंटर्नशिप राशि की नीति लागू हो। 

प्रदेश में सालाना करीब 1750 से अधिक इंटर्न डॉक्टर होते हैं। इनसे सर्वे, टेस्टिंग आदि का काम लिया जाता है, लेकिन जयपुर, जोधपुर,बीकानेर,कोटा, और अजमेर के सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड, कोविड-19 क्वॉरेंटाइन सेंटर, हाई-वे चेकपोस्ट पर जांच आदि की ड्यूटी दी गई है। 9 सेमेस्टर यानी साढ़े 4 साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद 1 साल की इंटर्नशिप जरूरी होती है। इस एक साल में न्यूनतम 2 महीने मुख्यालय से दूर भी इनकी पोस्टिंग अनिवार्य है।

^कर्नाटक से लेकर पंजाब हरियाणा मध्य प्रदेश दिल्ली समेत तमाम राज्यों ने इंटर्नशिप का स्टाइपेंड बढ़ा दिया है। हम डॉक्टरों की तरह बराबर का काम करते हैं, लेकिन हमसे बेहतर वह नरेगा के मजदूर हैं जो दिन में 225 रु. लेते हैं, जबकि हमें 233 रु.प्रतिदिन मिलते हैं।
- गजानंद कुढ़ी, इंटर्न डॉक्टर, सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर

किस राज्य में कितना मिलता है इंटर्नशिप भत्ता 
एम्स के इंटर्नशिप डॉक्टर्स को प्रतिमा 23,500, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में 20,000, हरियाणा में 17000, पंजाब, बिहार और हिमाचल प्रदेश में 15000,जम्मू कश्मीर में 12,300 प्रतिमाह मिलता है,  जबकि उत्तर प्रदेश में 7500 और राजस्थान में 7000 रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड मिलता है, जो पूरे देश में सबसे कम है। इसलिए राजस्थान के इंटर्नशिप डॉक्टर्स की तरह उत्तर प्रदेश में भी इस वक्त इंटर्नशिप कर रहे डॉक्टर सड़कों पर आंदोलन कर रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना