पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रक्षाबंधन:स्नेह का धागा बंधा, ली बलाइयां, बहनाें के प्रेम से सजी कलाइयां

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह से शाम तक कई संयोगों के बीच मनाया राखी का त्योहार
  • कोरोना के चलते विदेश में रहने वाले भाइयों को राखियां नहीं भेज पाईं बहनें

श्रावण शुक्ल पूर्णिमा सोमवार को रक्षाबंधन पर्व पर सर्वार्थ सिद्धि, दीर्घायु आयुष्मान योग, श्रवण नक्षत्र, सूर्य शनि के समसप्तक योग, सोमवती पूर्णिमा, मकर का चंद्रमा व प्रीति योग के दुर्लभ संयोगों के बीच बहनों ने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधें। इंद्रदेव ने भी बहनों का साथ दिया और सुबह जमकर बरसे। सुहाने मौसमल में त्योहार का उत्साह चौगुना हो गया। कोरोना संक्रमण के चलते बहुत से बहन-भाई एक-दूसरे से नहीं मिल सके और बहनें अपने भाई को राखी नहीं बांध सकीं। ऐसे में उन्होंने ऑनलाइन ही राखी बांधी। इस साल विदेशों में रहने वाले बहन-भाइयों भी राखियां नहीं भेज और पा सकें। इस बात का उनको मलाल रहा लेकिन ऑनलाइन राखी बांध कर उन्होंने अपने भाइयों की दीर्घायु होने की कामना की और भाइयों ने बहनों की रक्षा करने का वचन दिया।

आराध्य राधा रानी-गोविंददेव जी को धारण कराई फूलों और रेशम की विशेष राखी
गोविंद देव जी, राधा रानी, महाप्रभुजी शालिग्राम जी और दोनों सखियों सहित सभी विग्रहों की कलाई पर रेशम और फूलों की राखी बांधी गई। श्रद्धालुओं ने उत्सव के शृंगार झांकी में ऑनलाइन दर्शन किए। राधा रानी और ठाकुर जी को महंत अंजन कुमार गोस्वामी के सानिध्य में सर्वप्रथम मोगरे की कली से बनी राखी धारण कराई गई। रेशम की डोर से बनी बड़े आकार की कलाबूत की विशेष राखी बांधी गई। यह राखी ₹20 के नोटों से सजी हुई थी। ठाकुर जी, राधा रानी और सभी विग्रहों को लाल पट्टी पर जड़ाऊ वर्क की धवल रेशमी पोशाक और विशेष आभूषण धारण कराए गए।

पूर्व राजपरिवार को भेजी दो विशेष राखियां
रक्षाबंधन पर्व पर परंपरागत रूप से गोविंददेवजी मंदिर ठिकाने की ओर से रेशम की डोर से तैयार कलाबूत की दो विशेष राखियां पूर्व राजपरिवार के सदस्यों को सिटी पैलेस भेजी गई। सिटी पैलेस की धर्मार्थ संस्था के पंडित ने गोविंददेवजी मंदिर से यह दोनों राखियां राखी प्राप्त की। सुभाष चौक पानो का दरीबा स्थित शुक संप्रदाय की प्रधान पीठ सरस निकुंज में रक्षाबंधन पर्व उल्लास और श्रद्धा के साथ मनाया गया।

उपहार में बहनाें काे दिए पाैधे
पर्यावरण संरक्षण व पाैधराेपण के प्रति लाेगाें काे जागरूक करने के लिए हेल्प फाउंडेशन के सदस्याें ने घर-घर जाकर राखी बंधवाई और उपहार के रूप में बहनाें काे पाैधे दिए। फाउंडेशन के सुरेन्द्र चाैधरी ने बताया कि मुरलीपुरा क्षेत्र में राखी बंधवाकर 101 पाैधे बांटे है। गजेन्द्र सिंह, यादवेंद्र, विपुल शर्मा, दीपक साेनी अभिषेक शर्मा आदि का सहयाेग रहा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें