पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कांग्रेस कार्यकारिणी विस्तार:नियुक्तियों का इंतजार होगा खत्म, पंचायत चुनावों के बाद पीसीसी में शुरू होगी तैनाती

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश कांग्रेस संगठन के बाद जिला संगठनाें में भी हाेगी नियुक्तियां
  • मुस्लिम संगठनाें की नाराजगी काे देखते हुए कई मुस्लिम चेहरों को जिम्मेदारी देने की तैयारी

प्रदेश कांग्रेस कमेटी में नियुक्तियों का इंतजार कर रहे कांग्रेसी नेताओं का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। पंचायत चुनावों के खत्म होते ही संगठन में नियुक्तियां शुरू कर दी जाएगी। नई नियुक्तियों की शुरुआत प्रदेश स्तर की तैनातियों से होगी। इसके बाद जिला संगठनों के पदों को भरा जाएगा।

सूत्रों के अनुसार निकाय चुनावों में अल्पसंख्यक वर्ग की नाराजगी को भांपते हुए प्रदेश कांग्रेस से लेकर जिला संगठनों में मुस्लिम चेहरों को जिम्मेदारी देने की तैयारी की जा रही है। प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि पंचायत चुनावों के बाद दिसंबर में ही प्रदेश कांग्रेस में नियुक्तियां शुरू कर दी जाएंगी। इसके बाद जिला संगठनों में तैनाती होगी।

विधानसभा उपचुनावों की तैयारी
संगठन में नियुक्तियों को लेकर कांग्रेस में अचानक सक्रियता के पीछे बड़ी वजह आने वाले उपचुनाव हैं। प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा उपचुनाव होने हैं। नवंबर में ही कांग्रेस देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव व उपचुनावों में करारी शिकस्त झेल चुकी है। इसके पीछे की बड़ी वजह जमीन पर संगठन की गैरमौजूदगी को बताया गया। इसलिए विधानसभा उपचुनावों में उतरने से पहले कांग्रेस अपने कार्यकर्ताओं को पूरी तरह एक्टिव करना चाहती है।

पांच महीने से है संगठन खाली
सचिन पायलट और उनके समर्थकों को संगठन से हटाने के बाद कांग्रेस में प्रदेश व जिला कार्यकारिणियां भी भंग कर दी गई थीं। इस घटनाक्रम को बीते 5 महीने से ज्यादा का समय गुजर चुका है। लेकिन अब तक प्रदेश व जिला कांग्रेस में संगठन की नियुक्तियां नहीं की जा सकी हैं।

इस दौरान प्रदेश में पंच-सरपंचों से लेकर नगर निगम के चुनाव भी लड़े गए और अब नगर पालिकाओं के चुनाव हो रहे हैं। लेकिन ये सभी चुनाव कांग्रेस ने संगठन की ताकत के बिना ही लड़े। संगठन में नियुक्तियां नहीं होने की वजह से कांग्रेस के एक बड़े वर्ग में बेचैनी लगातार बढ़ती जा रही है।

विधायकों की नाराजगी की वजह से गहलोत सरकार पहले ही संकट का सामना कर चुकी है। अब फिर से कई विधायकों के विवादित बयान सरकार के लिए परेशानी पैदा कर रहे हैं। इसका फीडबैक राजस्थान कांग्रेस के नए प्रदेश प्रभारी अजय माकन के जरिए आलाकमान तक पहुंच चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser