पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • There Is No Action On The New Construction In The Renovation Of The Historical Temples, The Work Started When The Archeology Department Also Remembered The Conservation

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:ऐतिहासिक मंदिरों के जीर्णोद्धार में नए निर्माण पर कार्रवाई नहीं, काम शुरू हुआ तो पुरातत्व विभाग को भी संरक्षण याद आया

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट सिटी के 11 करोड़ की फंडिंग से कार्यकारी एजेंसी आरटीडीसी करवा रही कामकाज
  • परकोटे के संरक्षण से हुए खिलवाड़ को देखता रहा पुरातत्व विभाग भी जागा

शहर की बसावट के साथ के ऐतिहासिक मंदिरों में पहली बार दशा सुधारने के लिए जीर्णोद्धार काम किए जा रहे हैं। इस बात का पूरा ख्याल है कि मंदिरों के प्राचीन स्थापत्य के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हो। लेकिन इस बीच एक बड़ा सवाल समय के साथ देवस्थान विभाग के मंदिरों में हुए नए निर्माण का है। सामने आया है कि समय के साथ मंदिरों ने रहने वाले किराएदार या मंदिर से जुड़े लोगों ने बेसिक सुविधा के लिए ईंट-सीमेंट के नए निर्माण कर लिए।

यह ऐतिहासिक स्वरूप से छेड़छाड़ बना हुआ है। अब जबकि जीर्णोद्धार हो ही रहे हैं तो यहां मूल स्वरूप लौटाने का चैलेंज बना हुआ है। जीर्णोद्धार काम का पैसा स्मार्ट सिटी की ओर से मूल स्वरूप मुताबिक काम के लिए दिया गया है। कार्यकारी एजेंसी आरटीडीसी ने भी इन्हीं दावों-वादों के साथ काम शुरू किए हैं कि हेरिटेज स्वरूप को बरकरार रख अब तक हुए नुकसान की भरपाई की जाएगी।

जिन ऐतिहासिक मंदिरों में काम हो रहे हैं, उनमें बृज निधि, कल्की जी, राधा कृष्ण, लक्ष्मी नारायण, गोपीनाथजी और ताड़केश्वर मंदिर हैं। इनमें से कल्की जी और बृजनिधि मंदिर संरक्षित श्रेणी में है। जैसे ही काम शुरू किया, तो पुरातत्व विभाग को संरक्षण की याद आई। संबंधित अधिकारियों ने आरटीडीसी को लिखकर काम की जानकारी मांगी है, साथ ही हेरिटेज संरक्षण को लेकर सवाल किए हैं। जबकि ऐतिहासिक चारदीवारी में हुए अतिक्रमण को संरक्षण की जड़ें खोदने पर इनकी ओर से कार्रवाई नहीं हो पाई।

देवस्थान विभाग के इन मंदिरों में नए निर्माण
देवस्थान विभाग के बृजनिधि, कल्की जी मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर में नए निर्माण के मामले हैं, जिन पर कार्रवाई की दिशा तय होनी है।

^ आरटीडीसी की ओर से 6 ऐतिहासिक मंदिरों में हेरिटेज संरक्षण और जीर्णोद्धार के काम हो रहे हैं। देवस्थान विभाग के मंदिरों में समय के साथ नए निर्माण हुए हैं। इस बारे में मौखिक बताया है, अब उनको इसकी जानकारी भी दे देंगे।
-जीतेंद्र जोशी, एक्सईएन, आरटीडीसी

^सरकार की पहल पर पहली बार ऐतिहासिक मंदिरों में जीर्णोद्धार हो रहा है। अगर मंदिरों पर कोई निर्माण बगैर परमिशन और हेरिटेज के विरूद्ध हुआ है तो लगे हाथ उस ओर भी कार्रवाई करेंगे। इस बारे में संबंधित वर्किंग एजेंसी के साथ मीटिंग कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
-आकाश रंजन, असिस्टेंट कमिश्नर, देवस्थान विभाग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें