पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

यातायात नियमों में फिर बदलाव की तैयारी:वाहन चलाते समय ईयरफोन व ब्लूटूथ के उपयोग पर भी होगी रोक...गाइड लाइन बनेगी

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • ट्रैफिक सुधार पर फिर शुरू होगा काम, ट्रैफिक पुलिस व जेडीए इंजीनियरिंग विंग संभालेगी जिम्मा

जयपुर शहर के ट्रैफिक सुधार पर फिर काम शुरू होगा। इस बार आरटीओ, ट्रैफिक पुलिस व जेडीए इंजीनियरिंग विंग की संयुक्त टीम यह जिम्मा संभालेगी। अदालत ने आगामी 25 अगस्त तक का समय दिया है, जिसमें वाहन चालकों की सुरक्षा की दृष्टि से गाइड लाइन तैयार करने को कहा है। इसे लेकर जयपुर आरटीओ राजेंद्र कुमार वर्मा की देखरेख में गुरुवार को एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें डीटीओ यातायात व परिवहन निरीक्षकों के अलावा, डीसीपी ट्रैफिक की तरफ से नियुक्त एसीपी यातायात व टीआई और जेडीए की इंजीनियरिंग विंग के रोड डिजाइन करने वाले एक्सपर्ट भी शामिल होंगे। यह कमेटी मुख्य रूप से मोबाइल की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं पर फोक्स करेगी और जो सुरक्षित यात्रा के लिए जो गाइड लाइन बनाई जाएगी, उसमें वाहन चालकों का ब्लूटूथ पर बात करने पर भी रोक होगी। न ही वाहन चालक ईयरफोन का उपयोग कर सकेंगे। यही नहीं यह टीम लेन सिस्टम विकसित करने पर भी फोक्स करेगी। इसकी शुरुआत जेएलएन मार्ग तथा टोंक रोड से की जा सकती है।

हाईकोर्ट: मोबाइल उपयोग व सुरक्षा मानकों को लेकर क्या गाइडलाइन है
हाईकोर्ट ने जयपुर शहर में वाहन चलाते समय मोबाइल फोन के उपयोग और अन्य सुरक्षा मानकों के संबंध में जयपुर आरटीओ राजेन्द्र कुमार वर्मा को 25 अगस्त तक का समय दिया है। जस्टिस एसपी शर्मा ने यह अंतरिम निर्देश सुधीर यादव की याचिका पर दिया।

आदेश के पालन में आरटीओ अदालत में पेश हुए। उन्होंने अदालत से मोबाइल फोन के उपयोग और सुरक्षा मानकों के संबंध में गाइड लाइन पेश करने के लिए दो सप्ताह का समय मांगा, जिस पर अदालत ने मामले की सुनवाई 25 अगस्त तय की। गौरतलब है कि पिछले दिनों अदालत ने आरटीओ से पूछा था कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन के उपयोग को किस स्तर पर अपराध माना है।

दरअसल प्रार्थी ने याचिका में कहा था कि आरटीओ ने कार चलाने के दौरान मोबाइल पर बात करने के आरोप में उसका लाइसेंस तीन महीने के लिए निलंबित करने का नोटिस दिया था। नोटिस तामील नहीं हुआ। इसी दौरान परिवहन विभाग ने उसका लाइसेंस ही रद्द कर दिया। इस पर अदालत ने आरटीओ को गाइडलाइन पेश करने के लिए कहा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें