पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीन ट्रायल:कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन के थर्ड फेज का जयपुर में होगा ट्रायल, एक हजार लोगों को दी जाएगी डोज

जयपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक चित्र - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक चित्र

राजधानी जयपुर में कल गुरुवार से कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन का ट्रायल शुरू होने जा रहा हैं। हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरलॉजी (NIV) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ मिलकर तैयार की कोवैक्सीन के 1000 हजार डोज वॉलंटियर को दिए जाएंगे। टीके का ट्रायल जयपुर में विद्याधर नगर स्थित एक निजी अस्पताल में होगा। अस्पताल प्रबंधन ने टीके के मानव परीक्षण की पूरी तैयारी कर ली है। यह अभी साफ नहीं हो पाया है कि पहले दिन कितने लोगों को टीका लगाया जाएगा।

आपको बता दें कि इससे पहले जयपुर में इससे पहले जयपुर में जायडस कैडिला कंपनी की बनाई ZyCov-D नाम की वैक्‍सीन का ट्रायल हुआ था। कंपनी का ये ट्रायल दूसरे फेज का था, जिसके परिणाम अभी आने है।

देश के लिए अहम है ये वैक्सीन
जानकारों की माने तो इस वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री तापमान पर ही रखना होता है। यही वजह है कि इस वैक्सीन का देश में बेसब्री के साथ इंतजार किया जा रहा है। इस वैक्सीन के ट्रायल भारत में जुलाई से शुरू हो गए थे। इसके परिणाम भी हाल ही में ICMR और भारत बायोटेक ने जारी किए हैं। इन परिणामों में वैक्सीन को एंटीबॉडी बनाने में कारगर साबित हो रही हैं।