पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:पहले से मकान-भूखंड वाले सरकारी आवासीय योजना का ले सकेंगे लाभ

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार ने भूमि निष्पादन नियम 1974 में किया संशोधन

प्रदेश में अब आमजन पहले से शहरी क्षेत्र में मकान या भूखंड होने पर भी सरकारी लाटरी का आवास खरीद सकेंगे। सरकार ने नगरीय भूमि निष्पादन नियम 1974 के नियम 10 17(2) में आवश्यक संशोधन करते हुए शहरी निकायों द्वारा निश्चित दर पर लाॅटरी से भूखण्ड आवंटन में स्वयं एवं आश्रितों के नाम कहीं भी भूखण्ड या मकान नहीं होने की शर्त को हटा दिया है। राज्य सरकार ने नगरीय भूमि निष्पादन नियम 1974 में संशोधन करते हुए आमजन को बड़ी राहत प्रदान की है। संशोधन बाद नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने यह जानकारी दी।
सरलीकरण : 10 साल की लीज एक-साथ जमा करवाकर पाएं फ्री-होल्ड

धारीवाल ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा लीज होल्ड से फ्री होल्ड करवाने के नियम में भी सरलीकरण किया है। संशोधन के अनुसार अब से आवासीय व्यावसायिक भूखण्डों में 10 साल की लीज एक साथ जमा करवाकर भूखण्ड फ्री होल्ड करवाये जा सकेंगें। जिन भवन एवं भूमि मालिकों ने पूर्व में 8 साल की लीज एक साथ जमा करवा रखी है वें भी 02 वर्ष की लीज एक साथ जमा करवाकर अपने भवन/भूखण्ड को लीज होल्ड से फ्री होल्ड करवा सकेंगें।

लीज की दर भी कम: राज्य सरकार ने एक ओर बड़ा निर्णय लिया है जिसके तहत लीज जमा कराने का सरलीकरण करते हुए व्यावसायिक में आरक्षित दर की 5% लीज, और अन्य सभी में आरक्षित दर की 2.5% लीज की गई है।
एक बदलाव यह भी : एक कमरा भी बना दिया तो आवंटन निरस्त नहीं
इसी प्रकार नीलामी आवंटन भूखण्ड एवं सभी प्रकार के भूखण्डों में निर्माण अवधी समान रखते हुये 5 वर्ष में निर्माण करना आवश्यक किया है। नीलामी के भूखण्डों में यदि 5 से 10 वर्ष की अवधी में कोई निर्माण नहीं करता है तो प्रचलित आरक्षित दर की 1 प्रतिशत राशि जमा करवाकर निर्माण अवधी विस्तार करवा सकता है।

यदि 10 वर्ष पश्चात् भी भूखण्ड पर निर्माण नहीं किया जाता है तो संबंधित निकाय नोटिस देकर भूखण्ड का आवंटन निरस्त कर देगी। स्वतंत्र भूखण्डों में एक ईकाई निर्माण (एक कमरा, रसोई एवं लेटबाथ) न्यूनतम करना आवश्यक होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें