• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Rajasthan By Election Date 2021 Full Schedule Update | Check Details, Voting Will Be Held On April 17 In Sujangarh Rajsamand And Sahada

राजस्थान में उपचुनाव की घोषणा:4 में से 3 विधानसभा सीटों पर 17 अप्रैल को वोटिंग, नतीजे 15 दिन बाद 2 मई को; वल्लभनगर सीट पर अभी नहीं हुआ चुनाव का ऐलान

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

चुनाव आयोग ने राजस्थान की चार में से तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। आज सहाड़ा, सुजानगढ और राजसमंद सीट पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की गई है। वल्लभनगर सीट पर अभी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है। तीन सीटों पर 17 अप्रैल को वोटिंग होगी।

तीनों सीटों पर 23 मार्च से अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू होंगे। 30 मार्च नामांकन की आखिरी तारीख होगी। 31 मार्च को नामांकन की जांच और 3 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 17 अप्रैल को वोटिंग होगी और 2 मई को नतीजे आएंगे। उपचुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही तीनों क्षेत्रों में आचार संहिता लग गई है।

सहाड़ा, सुजानगढ कांग्रेस और राजसमंद भाजपा के पास थी
सहाड़ा सीट कांग्रेस विधायक कैलाश त्रिवेदी, सुजानगढ सीट मास्टर भंवरलाल के निधन की वजह से खाली हुई है। भाजपा विधायक किरण माहेश्वरी के निधन की वजह से राजसमंद सीट खाली हुई है। इस तरह 3 विधानसभा सीटों में से दो पर कांग्रेस और एक पर भाजपा विधायक थे। इन उपचुनावों में कांग्रेस-भाजपा की प्रतिष्ठा दांव पर है। कांग्रेस और भाजपा में अब उम्मीदवार चयन करने की कवायद शुरू हो गई।

वल्लभनगर सीट पर 20 जून तक चुनाव करवाने का समय
राज्य की 4 विधानसभा सीटों में उदयपुर की वल्लभनगर सबसे आखिर में खाली हुई थी। यहां से कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत का 20 जनवरी को निधन हो गया था। नियमों के मुताबिक, किसी विधायक या सांसद के निधन के छह माह के भीतर खाली हुई सीट पर चुनाव करवाने होते हैं। इस लिहाज से 20 जून तक इस सीट पर चुनाव प्र​क्रिया पूरी करवाई जा सकती है।

सहाड़ा सीट खाली हुए 6 अप्रैल को ही पूरे हो जाएंगे 6 माह ​​​​​​
भीलवाड़ा की सहाड़ा सीट खाली हुए 6 अप्रैल को ही 6 माह पूरे हो जाएंगे, लेकिन सहाड़ा सीट पर भी 2 मई को रिजल्ट आएंगे। चुनाव आयोग ने सहाड़ा सीट पर छह माह की बाध्यता पर छूट दी है। नियमों में यह प्रावधान है कि किसी सीट पर विशेष परिस्थितियों में चुनाव आयोग केंद्र सरकार से सलाह करके खाली हुई सीट पर उपचुनाव करवाने की अवधि को आगे बढ़ा सकता है।

राजस्थान में विधानसभा की दलीय स्थिति:

पार्टीविधायकों की संख्या
कांग्रेस104
भाजपा71
निर्दलीय13
आरएलपी3
सीपीएम2
बीटीपी2
आरएलडी1
खाली सीटें4
कुल200 सीटें
खबरें और भी हैं...