रीट:राजस्थान में शिक्षक बनने के लिए बाहरी राज्यों के 2 लाख अभ्यर्थी होंगे रीट में शामिल

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अभ्यर्थी शिक्षक बनने के लिए प्रदेश के अभ्यर्थियों को कड़ी टक्कर देंगे। - Dainik Bhaskar
अभ्यर्थी शिक्षक बनने के लिए प्रदेश के अभ्यर्थियों को कड़ी टक्कर देंगे।

राजस्थान के स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों ने इस बार खासी रूचि दिखाई है। राजस्थान के बाहर के करीब 2 लाख अभ्यर्थियों ने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए आवेदन किया है। यह अभ्यर्थी शिक्षक बनने के लिए प्रदेश के अभ्यर्थियों को कड़ी टक्कर देंगे।

अभी तक राज्य सरकार ने भर्तियों में बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों पर अंकुश के लिए कोई नीति नहीं बनाई है। ऐसे में अगर इन अभ्यर्थियों के रीट में अच्छे अंक आएंगे तो यह शिक्षक बनने की दौड़ में शामिल रहेंगे। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट के सफल आयोजन की पुख्ता तैयारियां की है।

इस परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 4100 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर दो पारियों में 26 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। सर्वाधिक 597 परीक्षा केंद्र जयपुर में और सबसे कम 17 परीक्षा केंद्र जैसलमेर में होंगे।

परीक्षा से एक घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना होगा और आधे घंटे पहले तक प्रवेश दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र, बॉल पैन, मान्य पहचान पत्र व उसकी स्वप्रमाणित फोटो प्रति के अतिरिक्त परीक्षा कक्ष में कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...