राजस्थान में फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, 21 केस आए:जयपुर में 2 छात्र पॉजिटिव, पूर्व शिक्षा मंत्री बृजकिशोर भी संक्रमित; एक्टिव केस 213 हुए

जयपुर6 महीने पहले
फाइल फोटो।

राजस्थान में कोरोना के आज 24 घंटे में 21 केस मिले हैं। जयपुर, अजमेर, अलवर, उदयपुर समेत 9 जिलों में नए मरीज मिले हैं। जयपुर में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन 2 स्कूली बच्चे पॉजिटिव मिले हैं। इधर, पूर्व शिक्षा मंत्री बृजकिशोर शर्मा भी पॉजिटिव मिले हैं। जयपुर में बढ़ते केस को देखते हुए जेडीए (जयपुर डेवलपमेंट अथॉरिटी) ने पार्को को आमजन के लिए खोलने का समय कम कर दिया है।

जयपुर सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि जयपुर में आज कुल 8 केस मिले है, जिसमें 2 छात्र हैं। एक बच्चा एमपीएस स्कूल में पढ़ता है, जबकि दूसरा एसएमएस स्कूल का है। हालांकि दोनों ही बच्चे पिछले 4-5 दिन से स्कूल नहीं जा रहे थे। उन्होंने बताया कि दो बच्चों के अलावा आज 4 केस आदर्श नगर, एक बनीपार्क और एक जगतपुरा एरिया में मिला है।

जयपुर में आज 9 मरीज रिकवर भी हुए हैं। एक्टिव केस की संख्या जयपुर में कम होकर 114 हो गई। इधर, कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए जयपुर जेडीए ने जयपुर में अब पार्कों के समय में बदलाव किया है। अब पार्क सुबह 5 से रात 9 बजे तक खुले रहेंगे। पहले ये पार्क खुलने की अवधि सुबह 5 से रात 11 बजे तक थी। पार्क में आने वाले लोगों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। यहां घूमने के लिए आने वाले लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा और दो गज की दूरी रखनी अनिवार्य होगा।

यहां भी आए कोरोना के केस

जयपुर के अलावा गुरुवार को बीकानेर में 4, उदयपुर, अजमेर में 2-2 और अलवर, बाड़मेर, चूरू, जोधपुर, कोटा में एक-एक मरीज मिले हैं। राजस्थान में आज 11 मरीज रिकवर हुए हैं, जिसके बाद एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 213 हो गई। सबसे ज्यादा एक्टिव केस जयपुर में हैं। अजमेर, अलवर, बीकानेर और उदयपुर में 10 से लेकर 25 एक्टिव मरीज हैं।

एक सप्ताह में आए 133 केस

राजस्थान में पिछले एक सप्ताह की रिपोर्ट देखें तो 133 मरीज मिले हैं। इसमें 65 केस केवल जयपुर में आए हैं। राहत की बात ये है कि प्रदेश में जितने भी मरीज मिले हैं, उसमें ज्यादा गंभीर मरीज कोई नहीं है। अजमेर, बीकानेर में 15-15 केस मिले हैं। प्रदेश की स्थिति देखें तो जब से कोरोना के केस राज्य में आए हैं, तब से अब तक 9 लाख 54 हजार 827 लोग इस वायरस का शिकार हो चुके हैं। इसमें से 9 लाख 45,659 मरीज रिकवर हो चुके हैं, जबकि 8955 मरीजों की जान जा चुकी है।

भारत पहुंचा ओमिक्रॉन, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें बचाव:वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए भी खतरनाक है नया वैरिएंट

ओमिक्रॉन का खतरा, जयपुर में पार्क की टाइमिंग फिक्स हुई:सुबह 5 से रात 9 बजे तक ही खुलेंगे, विदेशी यात्री बताएंगे 14 दिन की हिस्ट्री